नए साल पर योगी सरकार की नई सौगात, अटल यूनिवर्सिटी जल्द होगी तैयार, 11 मेडिकल कॉलेज को मिली मान्यता
Advertisement

नए साल पर योगी सरकार की नई सौगात, अटल यूनिवर्सिटी जल्द होगी तैयार, 11 मेडिकल कॉलेज को मिली मान्यता

अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी राजधानी लखनऊ के चक गंजरिया में 50 एकड़ भूमि पर तैयार की जा रही है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो).

लखनऊ: नए साल 2021 में योगी सरकार की ओर से प्रदेश को नई सौगात मिलने जा रही है. दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के निर्देशानुसार नए साल में अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी का काम पूरा कर लिया जाएगा, जिससे यूपी के दूसरे मेडिकल कॉलेजों को संबद्धता आसानी से मिल सकेगी. साथ ही छात्र-छात्राओं की सुविधाओं में भी इजाफा होगा.

बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी के पहले चरण में दूसरे मेडिकल कॉलेजों को एफिलिएशन दिया जाएगा और दूसरे चरण में स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाएगा. इसका खाका संस्‍थान व प्रशासन की ओर से तैयार कर लिया गया है.  

गुरु गोरक्षनाथ के नाम पर होगा प्रदेश का पहला आयुष विश्वविद्यालय, 2022-23 में सत्र की शुरुआत

अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी राजधानी लखनऊ के चक गंजरिया में 50 एकड़ भूमि पर तैयार की जा रही है. जिसका निर्माण कार्य नए साल के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा. लगभग 200 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली इस यूनिवर्सिटी में 20 एकड़ भूमि पर एकेडमिक ब्‍लॉक का निर्माण भी किया जाएगा.

परिसर में इन लोगों के लिए होगी आवासीय व्यवस्था
कुलपति डॉ. एके सिंह ने बताया कि परिसर में एक भव्‍य ऑडिटोरियम बनेगा, जिसमें 2,500 लोग एक साथ बैठ सकेंगें. इसके साथ ही परिसर में कुलपति, डॉक्‍टर, अधिकारियों और अन्य कर्मचारियों के लिए आवास भी बनवाया जाएगा. इन निर्माण कार्यों की जिम्‍मेदारी लोक निर्माण विभाग को दी गई है.

सरकार का आदेश: माघ मेला, मथुरा संत समागम में कोविड निगेटिव रिपोर्ट के बिना No Entry

प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों के एफिलिएशन की राहें होगीं आसान
अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी के शुभारंभ से प्रदेश के दूसरे प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों के साथ ही पैरामेडिकल कॉलेज, डेंटल व नर्सिंग कॉलेजों के एफिलिएशन की राहें आसान हो जाएंगी. इस यूनिवर्सिटी के जरिए पहले चरण में कॉलेजों को एफिलिएशन दिया जाएगा. दूसरे चरण में MBBS में एडमिशन की शुरूआत की जाएगी. ये यूनिवर्सिटी इन सभी कॉलेजों के साथ ही अन्‍य मेडिकल कोर्सेज में भी एफिलिएशन, असेसमेंट, एडमिशन, इनरोलमेंट के क्षेत्र में भी काम करेगी.

मुस्लिम परिवार ने की अपने घर में श्रीराम दरबार और श्री कृष्ण के मंदिर की स्थापना, जानिए क्या है वजह

प्रदेश के 11 मेडिकल कॉलेजों को दिया गया सहमति पत्र
साल 2020 में अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी से अब तक यूपी के 11 मेडिकल कॉलेजों को सहमति पत्र दिए जा चुकें हैं, जिनमें 9 सरकारी और दो प्राइवेट मेडिकल कॉलेज शामिल हैं. प्रदेश के 30 नर्सिंग और पैरामेडिकल कॉलेजों से भी आवेदन आ चुके हैं, जिनपर तेजी से काम किया जा रहा है.

WATCH LIVE TV

 

Trending news