close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अयोध्‍या केस: CJI ने यूपी के शीर्ष अधिकारियों से कहा, कहीं कोई अप्रिय घटना न हो

अगले हफ्ते अयोध्‍या केस के संभावित फैसले के मद्देनजर चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने यूपी के मुख्य सचिव और DGP के साथ बैठक की.

अयोध्‍या केस: CJI ने यूपी के शीर्ष अधिकारियों से कहा, कहीं कोई अप्रिय घटना न हो

नई दिल्‍ली: अगले हफ्ते अयोध्‍या केस (Ayodhya Case) के संभावित फैसले के मद्देनजर चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने यूपी के मुख्य सचिव और DGP के साथ बैठक की. अयोध्या और राज्य के अन्य संवेदनशील इलाकों में कानून-व्यवस्था की स्थिति को लेकर अयोध्या के फैसले के बारे में चर्चा के लिए यह बैठक बुलाई गई थी. उत्तर प्रदेश के शीर्ष अधिकारियों ने सीजेआई को अयोध्या के फैसले के बाद कानून और व्यवस्था की स्थिति को संभालने की तैयारियों के बारे में जानकारी दी. यह बैठक तकरीबन एक घंटे चली.

यूपी के अधिकारियों ने CJI को जानकारी दी कि अयोध्या के फैसले के बाद पूरा प्रशासन यूपी के सभी जिलों में हर तरह की स्थिति से निपटने के लिए तैयार है. CJI ने यूपी के अधिकारियों को सभी कदम उठाने और यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि अयोध्या के फैसले के बाद पूरे यूपी में किसी भी जगह कोई अप्रिय घटना न हो.

सुप्रीम कोर्ट ने यह भी जाना कि सुरक्षा के पहलू पर राज्य सरकार को सुप्रीम कोर्ट से किसी तरह की मदद या निर्देश की ज़रूरत हो तो बताएं.

केंद्र सरकार की तैयारियां
इस संबंध में सूत्रों के हवाले से ख़बर है कि केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने CRPF डीजी राजीव राय भटनागर, IB चीफ़ और आंतरिक सुरक्षा से जुड़े गृह मंत्रालय के दूसरे अधिकारियों के साथ बैठक की. इससे पहले गृह मंत्रालय ने कल सभी राज्यों को कोर्ट के फैसला आने से पहले अलर्ट रहने की एडवायजरी भी जारी की थी. गृह मंत्रालय ने यूपी के संवेदनशील जगहों की सुरक्षा के लिए 40 कंपनी अर्द्ध सैनिक बलों की टुकड़ी उत्तर प्रदेश में भेजी है.

सूत्रों के मुताबिक हालात को देखते हुए उत्तर प्रदेश में अर्द्ध सैनिक बलों की और ज्यादा कंपनियां भेजी जा सकती हैं. केंद्रीय ख़ुफ़िया एजेंसी, सोशल मीडिया पर किसी तरह की अफवाह फैलाने वालों पर नजर रख रही हैं. सूत्रों के मुताबिक राज्य के ख़ुफ़िया विभाग को भी केंद्र की मल्टी एजेंसी सेंटर संवेदनशील जगहों की महत्वपूर्ण जानकारियां शेयर कर रही है.

(इनपुट: मनीष शुक्‍ला के साथ)