close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अयोध्या केस: इकबाल अंसारी बोले, 'SC के फैसले के बाद हिन्दू-मुस्लिम विवाद का अंत हो जाएगा'

बाबरी मस्जिद के पक्षकार इकबाल अंसारी ने कहा कि शीर्ष अदालत जो भी फैसला करेगी, हमें मान्य होगा. उन्होंने कहा कि यह कोई जीत-हार का फैसला नहीं है,

अयोध्या केस: इकबाल अंसारी बोले, 'SC के फैसले के बाद हिन्दू-मुस्लिम विवाद का अंत हो जाएगा'
इकबाल अंसारी ने कहा कि फैसला जो कुछ भी होगा हम उसका सम्मान करेंगे.

अयोध्या: अयोध्या जमीन विवाद (Ayodhya case) का फैसला आने वाला है इससे पहले बाबरी मस्जिद (Babri Masjid) के पक्षकार इकबाल अंसारी (Iqbal Ansari) ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आज (9 नवंबर) से हिन्दू-मुस्लिम विवाद का अंत हो जाएगा. इकबाल अंसारी ने कहा कि फैसला जो कुछ भी होगा हम उसका सम्मान करेंगे. फैसले के मद्देनजर अंसारी ने कहा कि सभी नेता और समाज के प्रतिनिधित्व करने वाले वर्ग यही संदेश दे रहे हैं कि अदालत का फैसला माना जाएगा और उस फैसले को लेकर कोई भी ऐसी बात न की जाए जिससे किसी को तकलीफ हो.

अंसारी ने कहा कि शीर्ष अदालत जो भी फैसला करेगी, हमें मान्य होगा. उन्होंने कहा कि यह कोई जीत-हार का फैसला नहीं है, बल्कि इससे तो दोनों समुदायों के बीच का द्वेष खत्म हो जाएगा.

आपको बता दें कि अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट आज सुबह 10:30 बजे अपना फैसला सुनाएगा. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस शरद अरविंद बोबडे, जस्टिस अशोक भूषण, जस्टिस डीवाय चंद्रचूड़ और जस्टिस एस अब्दुल नजीर की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ मामले पर फैसला सुनाएगी. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने 16 अक्टूबर को सभी पक्षों को सुनने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रखा लिया था. 

वीडियो देखें

यह देश का सबसे पुराना मामला है और इस मामले में 40 दिनों तक नियमित सुनवाई हुई थी. यह सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में अब तक की दूसरी सबसे लंबी चली सुनवाई थी. सबसे लंबी सुनवाई का रिकॉर्ड 1973 के केशवानंद भारती केस का है, जिसमें 68 दिनों तक सुनवाई चली थी.

उत्तर सरकार ने फैसले के मद्देनजर अयोध्या समेत पूरे प्रदेश में सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी कर दी है. वहीं उत्तर प्रदेश के सभी स्कूल-कॉलेजों सहित सभी शिक्षण संस्थान को 9 नवंबर से सोमवार 11 नवंबर तक बंद रखने का आदेश दिया गया है. वैसे 12 नवंबर को गुरुनानक जयंती के उपलक्ष्य में छुट्टी होने के कारण स्कूल-कॉलेज अब 13 नवंबर को ही खुल पाएंगे. हालांकि बताया जा रहा है कि प्रदेश में स्थिति को देखते हुए छुट्टी बढ़ाई भी जा सकती है.