अयोध्या: हनुमान गढ़ी में सीएम योगी ने की पूजा-अर्चना, कारसेवकपुरम पहुंचे
Advertisement

अयोध्या: हनुमान गढ़ी में सीएम योगी ने की पूजा-अर्चना, कारसेवकपुरम पहुंचे

रावण पर विजय प्राप्त करने के बाद भगवान राम जब अयोध्या लौटे तो हनुमानजी ने यहां रहना शुरू किया. इसी कारण इसका नाम हनुमानगढ़ या हनुमान कोट पड़ा.

अयोध्या: हनुमान गढ़ी में सीएम योगी ने की पूजा-अर्चना, कारसेवकपुरम पहुंचे

अयोध्या: रामनगरी की दिव्य दीपावली 13 नवंबर को पूरे विश्व ने देखी. सीएम योगी की मौजूदगी में पूरी अयोध्या नगरी लाखों दीपों की रोशनी से जगमगा उठी. आज दीपावली के दिन अयोध्या से रवाना होने से पहले सीएम योगी ने अयोध्या के राजा हनुमानजी सरकार के दरबार में भी हाजिर लगाई. हनुमान गढ़ी पहुंचकर सीएम योगी ने बजरंगबली के दर्शन-पूजन किए. इसके बाद सीएम राम की पैड़ी के निरीक्षण के लिए पहुंचे. वहां से सीएम योगी सीधा कारसेवकपुरम पहुंचे हैं. यहां साधु-संतों के साथ जलपान के बाद वे बैठक में हिस्सा लेंगे.

अयोध्या के राजा हैं हनुमानजी सरकार 
रावण पर विजय प्राप्त करने के बाद भगवान राम जब अयोध्या लौटे तो हनुमानजी ने यहां रहना शुरू किया. इसी कारण इसका नाम हनुमानगढ़ या हनुमान कोट पड़ा. यहीं से हनुमानजी रामकोट की रक्षा करते थे. अयोध्या में हनुमानजी सरकार को यहां का राजा माना जाता है. अगर राम मंदिर के दर्शन करने हैं तो अयोध्या आकर सबसे पहले हनुमानजी सरकार से इसकी अनुमति लेनी होती है. 

अवध के नवाब शुजाउद्दौला ने बनवाई थी हनुमानगढ़ी 
आलीशान हनुमानगढ़ी को अवध के नवाब शुजाउद्दौला ने बनवाया था. इसके पहले वहां हनुमानजी की एक छोटी सी मूर्ति को टीले पर पेड़ के नीचे लोग पूजते थे. बताते हैं शुजाउद्दौला का बेटा एक बार बहुत बीमार हो गया. ऐसे में बाबा अभयराम ने नवाब शुजाउद्दौला के शहजादे की जान बचाई थी. जब नवाब ने उन्हें बार-बार कुछ देने का इसरार किया तो उन्होंने तब हनुमानगढ़ी बनवाने का प्रस्ताव रखा, जिसे नवाब ने मानकर हनुमानगढ़ी का निर्माण कराया. 

WATCH LIVE TV

Trending news