दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला के स्वागत के लिए सज-धज कर तैयार है अयोध्या
Advertisement

दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला के स्वागत के लिए सज-धज कर तैयार है अयोध्या

अयोध्या में भव्य दिवाली समारोह में हिस्सा लेने आ रहीं दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग-सूक के स्वागत के लिए शहर को खूब सजाया गया है और सड़कें एवं धरोहर इमारतें रोशनी से नहाई हुई हैं.

सरयू नदी के घाट पर भगवान राम और भगवान हनुमान की मूर्ति लगाई गई है .(फाइल फोटो)

अयोध्या: अयोध्या में भव्य दिवाली समारोह में हिस्सा लेने आ रहीं दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग-सूक के स्वागत के लिए शहर को खूब सजाया गया है और सड़कें एवं धरोहर इमारतें रोशनी से नहाई हुई हैं. सरयू नदी के घाट पर भगवान राम और भगवान हनुमान की मूर्ति लगाई गई है जबकि मुख्य कार्यक्रम के आयोजन स्थल के पास भव्य तोरण द्वार बनाया गया है. नदी के घाट के पास के मंदिरों को रंग-बिरंगी रोशनियों से सजाया गया है और घाट की सीढ़ियों पर लाखों दीये लगाए गए हैं. दीवाली समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करने वालीं किम के स्वागत में मंगलवार को दीये जलाए जाएंगे. 

इतने अधिक दीयों को जलाने का एक मकसद इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराना भी है. अयोध्या की मुख्य सड़कें जगमग करती रोशनियों से नहाई हुई हैं.  कार्यक्रम के लिए कई इमारतों को रोशनी से सजाया गया है. कार्यक्रम आयोजित कर रही टीम के एक सदस्य ने कहा, ‘‘नदी के दोनों तटों पर कल करीब 3.35 लाख दीये जलाने की योजना है.

fallback

अवध विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों के छात्र और अन्य लोग इन दीयों को जलाने आए हैं. ’’ उन्होंने कहा, ‘‘विश्वविद्यालय के कई छात्र नदी के तटों पर रामायण थीम पर रंगारंग रंगोलियां भी तैयार कर रहे हैं. ’’ किम चार दिन की यात्रा पर रविवार को भारत पहुंचीं. सोमवार को उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की जबकि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किम से मुलाकात की.

दिल्ली से रवाना होने के बाद किम लखनऊ पहुंचीं, जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया.  मंगलवार को किम ‘चिकनकारी’ करने वाले कारीगरों से मुलाकात करेंगी और फिर अयोध्या में स्मारक के भूमि पूजन समारोह एवं दीपोत्सव में शामिल होंगी. 

इनपुट भाषा से भी 

Trending news