VIDEO : सरयू नदी के तट पर एक साथ जलाए 3 लाख से ज्यादा दीये, बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड
Advertisement

VIDEO : सरयू नदी के तट पर एक साथ जलाए 3 लाख से ज्यादा दीये, बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला ने सरयू नदी पर आरती में हिस्सा लिया.

इस मौके पर सीएम योगी के साथ दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला भी उपस्थित थीं.

नई दिल्ली : अयोध्या में इस का दीपोत्सव कार्यक्रम काफी खास हो गया. सरयू नदी के तट पर इस मौके पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला ने सरयू नदी पर आरती में हिस्सा लिया. आरती के इस मौके पर उप्र के राज्यपाल राम नाइक के अलावा केंद्रीय मंत्री वीके सिंह भी उपस्थित रहे. इसी मौके पर सरयू नदी के तट पर 3,01,152 दीये एक साथ जलाए गए. दुनिया में इससे ज्यादा दीये एक साथ इससे पहले नहीं जलाए गए.

इस कार्यक्रम ने एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया. इसके साथ ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में ये कार्यक्रम दर्ज हो गया. सीएम योगी आदित्यनाथ को को इसका सर्टिफिकेट प्रदान किया गया. इससे पहले सीएम योगी और दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम-जोंग-सुक ने सरयू नदी के तट पर आरती की.

सुक ने अयोध्या आगमन के बाद अपराह्न् में रानी हो के स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की. इसके बाद उन्होंने रानी हो स्मारक पार्क का शिलान्यास भी किया. दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला राम व सीता के स्वरूपों के स्वागत तथा रामकथा पार्क में आयोजित कार्यक्रम के बाद नया घाट व राम की पैड़ी पर आयोजित आरती व दीप प्रज्‍जवलन कार्यक्रमों में पहुंचीं. इन कार्यक्रमों के बाद सुक लखनऊ के लिए प्रस्थान करेंगी.

सुक 7 नवंबर की सुबह वायुयान से आगरा के लिए रवाना हो जाएंगी. वहां ताजमहल का अवलोकन करेंगी. इसके बाद वह सियोल (दक्षिण कोरिया) के लिए रवाना होंगी. सुक के साथ आ रहे अन्य विशिष्ट अतिथियों में दक्षिण कोरिया के पर्यटन, संस्कृति एवं खेलकूद मंत्री दो जांग ह्वान, राजदूत शिन वागकिल, गिमहे सिटी के मेयर हुर सुंग कॉनए, गिमहे सिटी काउंसिल के सभापति किम हुवांग सू शामिल हैं. इनके अलावा प्रतिनिधिमंडल में 43 अन्य सदस्य भी होंगे.

Trending news