अयोध्या: 41 गांवों को नगर निगम में जोड़ने की मांग, यूपी सरकार को भेजा प्रस्ताव

महापौर ऋषिकेश उपाध्याय ने कहा कि नगरनिगम से आधा शहर अभी अछूता है. उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण स्थलों को नगरनिगम में जोड़ा जाना चाहिए. 

अयोध्या: 41 गांवों को नगर निगम में जोड़ने की मांग, यूपी सरकार को भेजा प्रस्ताव
फाइल फोटो

अयोध्या: दशकों से चले आ रहे अयोध्या मामले (Ayodhya Case) में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का फैसला आ चुका है. कोर्ट के फैसले के बाद अब अयोध्या को विकास की जरूरत है. इसी कड़ी में अयोध्या नगर निगम ( Municipal Corporation) ने शासन को प्रस्ताव भेजा है. प्रस्ताव में अयोध्या के 41 गांवों को नगर निगम में जोड़े जाने की मांग की गई है. इसके अलावा हवाई अड्डे, अवध विश्वविद्यालय, मेडिकल कालेज को भी नगर निगम के अंतर्गत लाने की मांग की गई है.

इस बारे में महापौर ऋषिकेश उपाध्याय ने कहा कि नगरनिगम से आधा शहर अभी अछूता है. उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण स्थलों को नगरनिगम में जोड़ा जाना चाहिए. महापौर ने कहा कि नगरनिगम के विस्तार से अयोध्या का विकास होगा. राम नगरी को व्यवस्थित शहर बनाना है. 

उन्होंने कहा कि शहर के चौराहे को रामायण कालीन प्रसंगों की कृतियों से सजाया जाएगा. चौराहों को रामायण के पात्रों के नामों से जाना जाएगा. चौराहों पर रामायणकाल से जुड़ी हुई मूर्तियां भी लगाई जाएंगी. उन्होंने बताया कि यहां पर्यटन के लिहाज से 10 होटलों को डेवलप किया जाएगा. पर्यटन बढ़ने से शहर के युवाओं को रोजगार मिलेगा.