19 मई को हो सकती है B.Ed संयुक्त प्रवेश परीक्षा, इस तारीख को जारी होगा विज्ञापन
Advertisement

19 मई को हो सकती है B.Ed संयुक्त प्रवेश परीक्षा, इस तारीख को जारी होगा विज्ञापन

शासन ने लखनऊ विश्वविद्यालय को सत्र 2021 की बीएड प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेदारी दी है. शिक्षाशास्त्र विभाग की प्रो. अमिता बाजपेई को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है.

फाइल फोटो.

लखनऊ: बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2021 का आयोजन 19 मई 2021 को होगा. लखनऊ यूनिवर्सिटी में हुई सलाहकार समिति बैठक में यह तिथि प्रस्तावित की गई है. शासन को इसका प्रस्ताव भेजा जाएगा. इस पर अंतिम मुहर शासन की ओर से लगाई जाएगी. जानकारी के मुताबिक  एडमिशन प्रक्रिया शुरू करने के लिए 1 फरवरी तक सूचना जारी होगी. 

Sarkari Naukri 2021: यूपी विधानसभा भर्ती परीक्षा की Answer Key जारी, ये रहा डायरेक्ट लिंक

गौरतलब है कि शासन ने लखनऊ विश्वविद्यालय को सत्र 2021 की बीएड प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेदारी दी है. शिक्षाशास्त्र विभाग की प्रो. अमिता बाजपेई को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है. 

UP Board Exam: नकल रोकने के लिए यूपी बोर्ड सख्त, 312 स्कूलों को किया डिबार

शुल्क में नहीं हुई कोई बढ़ोत्तरी
यूनिवर्सिटी में बीते सोमवार को सलाहकार समिति की बैठक हुई. एक फरवरी को विज्ञापन जारी किया जाएगा जिसमें एडमिशन प्रोसेस से संबंधी सभी दिशा- निर्देश जारी किए जाएंगे. इसके लिए आवेदन ऑनलाइन होंगे. सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 1500 और एससी-एसटी अभ्यर्थियों के लिए 750 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है. इसके साथ ही पिछली बार की तरह इस बार भी ईडब्ल्यूएस कोटे का लाभ दिया जाएगा. 

इस बार बिना चीफ गेस्ट के मनाया जा रहा है Republic Day, जानें कब-कब हुआ ऐसा 

सातवीं बार परीक्षा का आयोजन करेगा लखनऊ विवि
बता दें कि लखनऊ विवि 7वीं बार इस परीक्षा का आयोजन करेगा. इस Entrance एग्जाम में करीब 2900 कॉलेज शामिल होते हैं. इसमें लगभग 2 लाख 40 हजार सीट हैं. विशेष सचिव ने रजिस्ट्रार पत्र भेजा. जिसमें कहा कि प्रदेश में इससे एफिलिएटेड और एसोसिएटेड महाविद्यालयों में बीएड के कोर्स में प्रवेश के लिए इंट्रेस एग्जाम और काउंसलिंग के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय को नामित किया गया था. इससे पहले लखनऊ यूनिवर्सिटी ने साल 2010, 2015, 2016, 2017 , 2018 और 2020 में बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजित कराई थी. वहीं साल 2019 में रुहेलखंड विश्वविद्यालय, बरेली ने परीक्षा का आयोजन कराया था. 

जब डॉगी ने बिल्ली के बच्चों के साथ की जमकर मस्ती, Video देख आपका भी बन जाएगा दिन

Video: जब छोटी सी मकड़ी के जाल में फंस गया सांप, देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान

WATCH LIVE TV

 

Trending news