सूर्यग्रहण की समाप्ति के साथ खुले बद्रीनाथ और केदारनाथ के कपाट, कुछ यूं दिखा 'रिंग ऑफ फायर'
Advertisement

सूर्यग्रहण की समाप्ति के साथ खुले बद्रीनाथ और केदारनाथ के कपाट, कुछ यूं दिखा 'रिंग ऑफ फायर'

धर्मनगरी हरिद्वार में सूर्य ग्रहण के चलते हर की पौड़ी पर सुबह होने वाली गंगा आरती को आज दिन के वक्त किया गया.

सूर्यग्रहण के बाद खुले बद्रीनाथ और केदारनाथ के कपाट

चमोली: साल के पहले सूर्य ग्रहण की समाप्ति के साथ ही बदरीनाथ और केदारनाथ के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं. धाम के कपाटों को सूतक काल में बंद कर दिया गया था. वहीं, आज आसमान में 'रिंग ऑफ फायर 'की बेहद खूबसूरत तस्वीरें देखने को मिलीं. हालांकि, कई जगहों पर आसामान में बादल होने वजह से 'रिंग ऑफ फायर' नजर नहीं आए.

सूतक काल के चलते बंद किए गए बाबा बद्री विशाल के कपाट दोपहर 2बजे तक बंद रहे. मंदिर परिसर को धोने के बाद गंगाजल के साथ गोमूत्र से शुद्ध किया गया और सामान्य रूप से श्रद्धालुओं के लिए धाम के कपाट खोल दिए गए. इस मौके पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अच्छी खासी संख्या में श्रद्धालुओं ने बद्रीनाथ में दर्शन भी किए. हालांकि, बद्रीनाथ में केवल बद्रीनाथ नगर पंचायत, बामणी और माणा गांव के लोगों को ही दर्शन की इजाजत है. उधर, भगवान केदारनाथ के कपाट भी सूर्यग्रहण की समाप्ति के साथ ही शुद्धीकरण के बाद एक बार फिर खोल दिए गए.

धर्मनगरी हरिद्वार में सूर्य ग्रहण के चलते हर की पौड़ी पर सुबह होने वाली गंगा आरती को आज दिन के वक्त किया गया. ग्रहण खत्म होते ही श्रद्धालु हर की पौड़ी पर पहुंचे और गंगा स्नान के बाद आरती में भाग लिया, ये नजारा पिछले 3 महीने में पहली बार देखने को मिला. इस दौरान श्रद्धालु काफी खुश नजर आये और मां गंगा से कामना की कि जल्द देश और दुनिया कोरोना से मुक्ति हो जाए.

Trending news