कल खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट, पूरी हो चुकी हैं तैयारियां
Advertisement

कल खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट, पूरी हो चुकी हैं तैयारियां

15 मई को सुबह साढ़े 4 बजे भगवान बद्रीनाथ धाम मंदिर के कपाट विधि विधान के साथ खुलेंगे. इसके लिए मंदिर के सिंहद्वार को ऋषिकेश से आए फूलों से सजाया जा रहा है. इस दौरान तैयारियों में लगे लोगों का मास्क पहनना भी अनिवार्य किया गया है.

फाइल फोटो

चमोली: बद्रीनाथ धाम के कपाट कल खुल जाएंगे. कल सुबह साढ़े 4 बजे बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने के वक्त मंदिर में मुख्य पुजारी समेत सिर्फ 27 लोगों को ही जाने की अनुमति मिली है. इस वक्त श्रद्धालुओं को मौजूद रहने की इजाजत नहीं होगी. ऐसा पहली बार हो रहा है कि भगवान बद्रीनाथ के कपाट बिना श्रद्धालुओं के ही खुल रहे हैं.

  1. कल सुबह 4.30 बजे खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट 
  2. कपाट खुलने के वक्त मौजूद होंगे सिर्फ 28 लोग 

कपाट खोलने की तैयारियां देवस्थान बोर्ड ने पूरी की 
पहले 30 अप्रैल को कपाट खोलने का शेड्यूल था, लेकिन लॉकडाउन की वजह से तारीख आगे बढ़ाई गई थी. अब बोर्ड ने सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए कम से कम लोगों की मौजूदगी में कपाट खोलने का फैसला किया है. इस दौरान तैयारियों में लगे लोगों का मास्क पहनना भी अनिवार्य किया गया है.

भगवान बद्री विशाल के मुख्य पुजारी रावल ईश्वर प्रसाद नंबुदरी, आद्य गुरु शंकराचार्य की गद्दी डोली और गाडू घड़ा के साथ पांडुकेश्वर पहुंचे . गुरुवार को शंकराचार्य की गद्दी डोली, उद्धव जी और कुबेर जी की पालकी के साथ मुख्य पुजारी रावल, धर्माधिकारी, अपर धर्माधिकारी, सीमित संख्या में हकहकूकधारी बदरीनाथ के लिए रवाना होंगे. 15 मई को सुबह साढ़े 4 बजे भगवान बद्रीनाथ धाम मंदिर के कपाट विधि विधान के साथ खुलेंगे. इसके लिए मंदिर के सिंहद्वार को ऋषिकेश से आए फूलों से सजाया जा रहा है. 

इसे भी देखें : मुजफ्फरनगर: पंजाब से पैदल बिहार जा रहे प्रवासी मजदूरों को बस ने रौंदा, 6 मजदूरों की मौत 

खुल चुके हैं केदारनाथ धाम के कपाट
29 अप्रैल की सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर केदारनाथ धाम के कपाट खुल चुके हैं. इस बार कपाट खुलने के दौरान केदारनाथ धाम में भी 15-16 लोग ही मौजूद रहे. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा गया और श्रद्धालुओं को जाने की अनुमति नहीं थी.

WATCH LIVE TV

 

Trending news