बागेश्वर: मिठाई डिब्बों पर EXPIRY DATE लिखने को लेकर व्यापारियों का विरोध, बोले- उत्पीड़न नहीं करेंगे बर्दाश्त
Advertisement

बागेश्वर: मिठाई डिब्बों पर EXPIRY DATE लिखने को लेकर व्यापारियों का विरोध, बोले- उत्पीड़न नहीं करेंगे बर्दाश्त

स्थानीय व्यापारियों का कहना है कि इस तरह के नियम बड़े ब्रांडों के लिये भी होने चाहिये. बड़ी कंपनियों के वहीं उत्पाद छह महीने तक मान्य होते हैं जबकि स्थानीय मिठाई बनाने वालों पर कई तरह की बंदिशें लगायी जा रही हैं.

बागेश्वर: मिठाई डिब्बों पर EXPIRY DATE लिखने को लेकर व्यापारियों का विरोध, बोले- उत्पीड़न नहीं करेंगे बर्दाश्त

संतोष फुलारा/बागेश्वर: त्योहारों के सीजन में मिठाईयों की मांग बढ़ जाती है. इसका फायदा उठाकर मिठाई व्यवसायी खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता से खिलवाड़ करते हैं. भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने मिठाईयों के बनने और उनके उपयोग की अंतिम तिथि को डिब्बों पर लिखने का आदेश दिया. इसी को लेकर जिला प्रशासन व्यापारियों के साथ बैठक कर इसे अमलीजामा पहनाने की तैयारी कर रहा है. लेकिन स्थानीय व्यापारी इसका विरोध कर रहे हैं.

जिला प्रशासन की हुई बैठक
बागेश्वर जिला प्रशासन भी खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता को लेकर सक्रिय होने लगा है. प्रशासन ने व्यापारियों के साथ बैठक कर साफ कर दिया है कि मिठाई की दुकानों में रेट लिस्ट के अलावा मिठाइयों के उपयोग की पूरी जानकारी देनी होगी.

व्यापारियों ने किया विरोध
गाइडलाइन जारी होने के बाद शहर के व्यपारियों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया. व्यापारियों का कहना है कि इस तरह के नियम बड़े ब्रांडों के लिये भी होने चाहिये. बड़ी कंपनियों के वहीं उत्पाद छह महीने तक मान्य होते हैं जबकि स्थानीय मिठाई बनाने वालों पर कई तरह की बंदिशें लगायी जा रही हैं. केवल त्यौहारों के समय ही इस तरह के नियमों और आदेश जारी होने से व्यापारियों का उत्पीड़न होगा और इसे बर्दाश्त नहीं किया जायेगा.

क्या कहती हैं गाइडलांइस
मिठाई की दुकानों पर बेंची जाने वाली खुली मिठाईयां जो कंटेनर या ट्रे में रखी जाती हैं उन पर भी अब दुकानदार को मैन्यूफैक्चरिंग और एक्सपायरी डेट लिखनी होगी. फूड सेफ्टी एंड स्टैंड‌र्ड्स अथॉरिटी (एफएसएसएआइ) ने इस वर्ष जून से स्थानीय मिठाई दुकानदारों के लिए यह नियम अनिवार्य कर दिया है.

व्यापारियों की राय
हालांकि इस पर मिठाई विक्रेताओं ने यह कहते हुए इस नियम के पालन में अड़चन की बात कही है कि सुबह को बनाने और दोपहर या शाम तक बेच दी जाने वाली जलेबी और लड्डू जैसी मिठाइयों पर मैन्यूफैक्चरिंग और एक्सपायरी डेट लिख पाना कैसे संभव होगा.

स्वास्थ्य संबंधी शिकायतें मिलने पर लिया गया है निर्णय
 स्थानीय मिठाई दुकानदारों खराब हो चुकी मिठाई भी बेच दिए जाने संबंधी  शिकायतें आती थीं. ऐसी मिठाइयों से स्वास्थ्य पर संभावित नकारात्मक असर को देखते हुए अथॉरिटी ने इस बारे में दिशानिर्देश जारी किए हैं. अपने आदेश में एफएसएसएआइ ने कहा, 'खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने और आम जनों के हित में यह फैसला किया गया है.

WATCH LIVE TV

Trending news