UP: हमलों से नाराज थे ग्रामीण, तेंदुए को घेरा और पीट-पीटकर मार डाला
Advertisement

UP: हमलों से नाराज थे ग्रामीण, तेंदुए को घेरा और पीट-पीटकर मार डाला

इस घटना में तीन ग्रामीण उस समय घायल हो गए जब ग्रामीणों से बचने की कोशिश में तेंदुए ने उनपर हमला कर दिया.

वन विभाग ने कई लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है.

बहराइच: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के कतर्नियाघाट वन्य जीव प्रभाग में तेंदुए के हमलों से नाराज ग्रामीणों ने जंगल से सटे नयापुरवा गांव में एक अवयस्क मादा तेंदुए को घेरकर लाठी डंडे व नुकीले हथियारों से पीट-पीट कर मार डाला. इस घटना में तीन ग्रामीण उस समय घायल हो गए जब ग्रामीणों से बचने की कोशिश में तेंदुए ने उनपर हमला कर दिया.

तेंदुए के घेरकर ईटों-पत्थरों से मारा
कतर्नियाघाट वन्य जीव प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी ज्ञान प्रकाश सिंह ने शनिवार को बताया कि कतर्नियाघाट वन्य जीव प्रभाग अंतर्गत ककरहा रेंज के गिरगिट्टी ग्राम सभा के नयापुरवा गांव के एक गन्ने के खेत में जंगल से भटक कर आयी अवयस्क मादा तेंदुए को शुक्रवार को ग्रामीणों ने घेरकर ईटों-पत्थरों से मारना शुरू कर दिया था. इस बात की सूचना मिलने पर पहुंचे वन कर्मियों के सामने ही दो लोगों ने नुकीले हथियारों से तेंदुए पर हमला कर दिया. घायल तेंदुए ने भी अपने बचाव में तीन लोगों को घायल कर दिया.

 

मोतीपुर थाने में भी FIR दर्ज
हमले के बाद मादा तेंदुए की स्थिति खराब हो गयी और इलाज के लिए रेंज कार्यालय लाए जाने के बाद उसने दम तोड़ दिया. डीएफओ सिंह ने बताया कि दो नामजद एवं करीब 50-100 अन्य अज्ञात अपराधियों के विरूद्व वन्य जीव (संरक्षण) अधिनियम 1972 की धारा 9 के अन्तर्गत ककरहा रेंज में रेंज केस दर्ज किया गया है. मोतीपुर थाने में भी इनके विरूद्व प्राथमिकी दर्ज कराई गई है. सिंह ने बताया कि वन अपराधियों की गिरफ्तारी हेतु दबिश दी जा रही है. गौरतलब हो कि बीते करीब दो माह से जंगल से सटे रिहायशी इलाकों में तेन्दुए का आतंक है. तेन्दुए के हमले से तीन मौतें हो चुकी हैं. 

Trending news