बांदा में 57 किसान नहीं लौटा पाए कर्ज की रकम तो बैंक ने भेजा जमीन नीलामी का नोटिस
Advertisement

बांदा में 57 किसान नहीं लौटा पाए कर्ज की रकम तो बैंक ने भेजा जमीन नीलामी का नोटिस

इन किसानों से सहकारी बैंक को 50 लाख रुपये की रकम वसूलनी है और अगर ये समय से कर्ज नहीं दे पाते तो इनकी जमीनें 10 जून से 22 जून 2019 के अंदर ही नीलाम हो जाएंगी.

बांदा के किसान परेशान. फाइल फोटो

बांदा: लोकसभा के चुनाव खत्म होते ही बैंकों ने किसानों के ऊपर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. बुंदेलखंड का किसान अनावृष्टि ओलावृष्टि और सूखे से हमेशा बदहाल और बर्बाद रहा है और जहां एक ओर प्रकृति किसानों की कमर तोड़ रही है और वहीं सरकारी हुक्मरान भी इन किसानों को बदहाल बनाने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं.

बुंदेलखंड के बांदा में 57 किसानों को जमीन की नीलामी का नोटिस सहकारी ग्रामीण बैंक ने थमा दिया है. इन किसानों से सहकारी बैंक को 50 लाख रुपये की रकम वसूलनी है और अगर ये समय से कर्ज नहीं दे पाते तो इनकी जमीनें 10 जून से 22 जून 2019 के अंदर ही नीलाम हो जाएंगी. 

देखें LIVE TV

 

मवई गांव के किसानों ने बताया कि घर में बीमारी और तंगहाली के चलते हम बैंकों का कर्ज नहीं दे पाए और बैंकों की की कारगुजारी भी देखिए इन्होंने बैंक से ₹20000 रुपये कर्ज लिए और उसमें भी इन किसानों के हाथ 13000 ही रुपए हाथ लगे और जब उन्होंने अन्य पैसे की मांग की तो कहा कि यह बैंकों का खर्च है देना ही पड़ता है. किसान इस कर्ज को भरने के लिए परेशान है और उन्होंने यह भी बताया की किसानी सूखी पड़ी है. पानी बरसा नहीं. खेत में कुछ पैदा ही नहीं हुआ तो कर्ज हम कैसे भरें अगर सरकार हमारी नहीं सुनती तो हम लोग परिवार सहित आत्महत्या करने के लिए मजबूर हो जाएंगे.

वहीं जब बैंक के मैनेजर से बात की गई तो उन्होंने बताया कि यह किसान बहुत ही पुराने बकायेदार थे और यह अपना पैसा नहीं जमा कर रहे थे इसलिए हमें अब विज्ञापन निकालना पड़ा और हम उन किसानों से कहते हैं कि जिनके पास जितना भी पैसा हो वह जमा कर जाएं.

Trending news