Indian Railways : रेलवे में सुहाने सफर की गारंटी का पहला कदम, अब बैक्टीरिया फ्री होगी यात्रा
Advertisement

Indian Railways : रेलवे में सुहाने सफर की गारंटी का पहला कदम, अब बैक्टीरिया फ्री होगी यात्रा

Indian Railways News: यूपीटीईआई की तरफ से उन्हें आश्वस्त किया गया कि रेलवे के लिए एक ऐसा सोल्यूशन तैयार किया जायगा, जिसमें तकिया कवर, चादर और कम्बलों को भिगोने के बाद न केवल वे पूर्णतया बैक्टीरिया फ्री हो जाएंगे, बल्कि उनसे भीनी-भीनी सुगंध भी आएगी. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली/कानपुर, (राजेश एन अग्रवाल): भारतीय रेल जल्दी ही यात्रियों को खुशबूदार तकिये, चादर और कंबल देगा, ताकि उन्हें सफर के दौरान सुहानी नींद आए. इसके लिए रेलवे बोर्ड और उत्तर प्रदेश वस्त्र प्रौद्योगिकी संस्थान के बीच एक करार हुआ है.

भारतीय रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी ट्रेनों में मिलने वाले बिस्तर को बैक्टीरियामुक्त और खुशबूदार बनाने के लिए प्रयत्नशील हैं. यही वजह है कि पिछले दिनों जब उन्होंने कानपुर का दौरा किया तो वे यूपीटीईआई यानि उत्तर प्रदेश वस्त्र प्रौद्योगिकी संस्थान भी पहुंचे. यहां उन्होंने टेक्सटाइल इंजिनियरिंग के वैज्ञानिकों से बातचीत की और अपनी सोच से अवगत कराया. 

इस पर संस्थान की तरफ से उन्हें आश्वस्त किया गया कि रेलवे के लिए एक ऐसा सोल्यूशन तैयार किया जायगा, जिसमें तकिया कवर, चादर और कम्बलों को भिगोने के बाद न केवल वे पूर्णतया बैक्टीरिया फ्री हो जाएंगे, बल्कि उनसे भीनी-भीनी सुगंध भी आएगी. ये सुगंध रेल यात्रियों को सुखद यात्रा का अहसास कराएगी.

यूपीटीईआई के निदेशक डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि पिछले साल सीएजी ने अपनी एक रिपोर्ट में रेलवे द्वारा दिए जाने वाले बिस्तरों के हाईजीन पर सवाल खड़े किये थे और इसके बाद रेल मंत्रालय ने हर पखवारे कम्बलों को वॉश करने का निर्णय लिया था. बावजूद इसके रेल यात्रियों की एक बड़ी जमात ट्रेनों में मिलने वाले कम्बलों से संक्रमण होने से डरी रहती है. यूपीटीईआई के शोध के बाद यह डर भी दूर हो सकेगा. 

Trending news