कुंभ में भीख मांगते नहीं दिखेंगे भिक्षुक, पुलिस की इस पहल से कमाएंगे 10-15 हजार रुपए महीना

पुलिस ने भिक्षुकों को मुख्यधारा से जोड़ने का प्लान तैयार किया है. इसके लिए सबसे पहले सभी भिक्षुकों के एंटीजन टेस्ट कराए जा रहे हैं.

कुंभ में भीख मांगते नहीं दिखेंगे भिक्षुक, पुलिस की इस पहल से कमाएंगे 10-15 हजार रुपए महीना
पुलिस भिक्षुकों को स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग देगी.

राम अनुज/हरिद्वार: कुंभ मेला के पहले हरिद्वार पुलिस एक स्पेशल ऑपरेशन चला रही है, जिसके जरिए भिक्षुकों को मुख्यधारा से जोड़ा जा रहा है. दरअसल भिक्षुकों को रोजगार से जोड़ने के लिए पुलिस एक अभियान चला रही है. जिसके तहत भिक्षुकों का हुलिया बदला जा रहा है. उन्हें नए कपड़े दिये जा रहे हैं. इसके साथ ही उन्हें स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग देने का प्लान तैयार किया गया है.

UP में बहू बनकर आई मध्य प्रदेश की डॉगी रश्मि, जानें क्या है पूरा मामला 

दी जाएगी स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग 
जहां एक तरफ कुंभ मेले के शाही स्नान का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. वहीं दूसरी तरफ हरिद्वार पुलिस मानवीय काम कर रही है. हरिद्वार में देश के अलग-अलग राज्यों से आकर भीख मांगते हुए भिक्षुक देखे जा सकते हैं. ऐसे में पुलिस ने भिक्षुकों को मुख्यधारा से जोड़ने का प्लान तैयार किया है. इसके लिए सबसे पहले सभी भिक्षुकों के एंटीजन टेस्ट कराए जा रहे हैं. स्नान कराया जा रहा है. नए कपड़े दिए जा रहे हैं. साथ ही उन्हें खाना भी दिया जा रहा है. अब पुलिस उन्हें स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग देगी. ताकि वह भी अपना रोजगार कर सकें.

मां सरस्वती की मूर्ति की परिक्रमा लगा रहे हैं मोर, देखें Viral Video

भिक्षुकों को मिलेगी 10-15 हजार महीने की सैलरी 
आईजी कुंभ संजय गुंज्याल का कहना है कि ऐसे भिक्षुक जो अपना रोजगार करना चाहते हैं, उन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी. ऐसे भिक्षुक जो नौकरी करना चाहते हैं, उन्हें कुंभ मेले के दौरान पुलिस के मेस में 10 से ₹15 हजार महीने की सैलरी पर नौकरी भी दी जाएगी. उन्होंने कहा कि इससे भिक्षा मांगने की प्रवृत्ति भी कम होगी और वो समाज की मुख्यधारा से भी जुड़ सकेंगे. 

जब जान देने पर उतारू हो गई बिल्ली, देखें Viral Video

पुलिस की हो रही सराहना
वहीं भिक्षुक भी राज्य पुलिस की इस पहल की सराहना करते नजर आ रहे हैं. उनका कहना है कि पुलिस की इस कोशिश से वो लोग काफी खुश हैं. पुलिस की इस पहल से उम्मीद की जा सकती है कि कुंभ मेले की शुरुआत के पहले यहां के भिक्षुक अपना रोजगार करते नजर आएंगे.  

Viral Video: जब ठंड में खुद रजाई ओढ़ कर सो गया घोड़ा, देख कर आप भी हो जाएंगे हैरान

जिस ऑफिस में था अपर सूचना अधिकारी, अब वहीं करेगा चौकीदारी! जानें पूरा मामला

WATCH LIVE TV