शादीशुदा पुरुष कर लें किशमिश से दोस्ती, मिलेगा फायदा ही फायदा

 शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए कारगर हैं किशमिश और शहद. पुरुष रोजाना करें किशमिश के साथ करें शहद का सेवन, होगा फायदा.

शादीशुदा पुरुष कर लें किशमिश से दोस्ती, मिलेगा फायदा ही फायदा
सांकेतिक तस्वीर

 नई दिल्ली. मौसम बदलने के साथ ही आपको अपना अधिक ख्याल रखने की जरूरत होती है. कोरोना के इस समय में जहां सर्दियां शुरू हो गई हैं तो ऐसे में शरीर का ख्याल रखने की ज्यादा जरूरत है. इसमें शहद और किशमिश (Honey And Raisins) आपकी काफी मदद कर सकते हैं. इन दोनों का एक साथ सेवन करने से हेल्थ में कई जबरदस्त फायदे हो सकते हैं. 

 

ये भी पढ़ें- नगर निगम में शामिल 88 नए गांवों पर हाउस टैक्स, सुविधाओं के लिए करनी होगी जेब ढीली

किशमिश और शहद को मिलाकर खाने के बहुत लाभ
किशमिश और शहद को मिलाकर खाने से शादीशुदा पुरुषों को कई लाभ मिलते हैं. किशमिश और शहद को मिलाकर खाने से कई तरह के लाभ होते हैं. खासकर ये यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है. शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए भी ये काफी उपयोगी है. आइए जानते हैं किशमिश और शहद के फायदों के बारे में....

किशमिश और शहद में हैं कई पोषक तत्व
किशमिश खाने से जहां आप शरीर को कई सारी बीमारियों से बचा सकते हैं. वहीं ,शहद की बात की जाए तो शहद में कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. कई बीमारियों में शहद दवा की तरह भी काम करता है.

​​शारीरिक विकास को बढ़ावा 
शरीर के विभिन्न अंगों का विकास होना बहुत जरूरी है. सेहतमंद बने रहने के लिए शहद और किशमिश का सेवन काफी लंबे समय से किया जा रहा है. जबकि इनमें मौजूद टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बूस्टिंग का गुण शारीरिक विकास को बढ़ावा देने में भी विशेष रूप से सहयोग प्रदान कर सकता है.

शरीर की समस्याओं को करता है दूर
किशमिश और शहद को एक साथ खाने से शरीर की कमजोरी दूर होती है. साथ ही इसके सेवन से पुरुषों को शारीरिक कमजोरी का सामना नहीं करना पड़ता. 

ये भी पढ़ें- भारत बंद का यूपी-उत्तराखंड पर असर: जानें अपने शहर का हाल, क्या खुला रहेगा, क्या हो सकता है बंद

दूर करता है पुरुषों की सेक्शुअल प्रॉब्लम्स 
किशमिश के साथ शहद मिलाकर खाना शादीशुदा पुरुषों के लिए लाभकारी साबित होता है. किशमिश और शहद टेस्टोस्टोरोन बूस्टिंग फूड्स की कैटेगरी में आते हैं. ये एक ऐसा हार्मोन (hormone) है जो पुरुषों की सेक्शुअल प्रॉब्लम्स को दूर करता है. 
इसके अलावा शरीर की दूसरी समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है. पौरुष शक्ति कमजोर होने से शादीशुदा जिंदगी में भी मुश्किलें पैदा होने लगती हैं. कई दिन तक शहद और किशमिश का सेवन करने से इस परेशानी से आपको छुटकारा मिलेगा.

स्पर्स काउंट को बढ़ाए
कई पुरुषों में लो स्पर्म काउंट की दिक्कत होती है. ऐसे लोगों को खास तौर पर किशमिश और शहद का सेवन करना चाहिए. ये स्पर्म काउंट को बढ़ाने में काम आता है. शहद और किशमिश में कई ऐसे गुण होते हैं जो कि स्पर्म क्वालिटी को बेहतर बनाते हैं.

प्रोस्टेट कैंसर  के खतरे को करता है कम
पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर (prostate cancer) का खतरा ज्यादा होता है. एक स्टडी के मुताबिक शहद और किशमिश दोनों में एंटी कैंसर एलीमेंट्स पाए जाते हैं. एंटी कैंसर एलीमेंट्स शरीर के किसी भी अंग में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं और कैंसर के खतरे को कम कर देते हैं. इस कैंसर से बचने के लिए भी आपको किशमिश और शहद के फायदे काफी लाभ पहुंचा सकते हैं.

ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल
शहद और किशमिश में मैग्नीशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को मेंटेन करता है. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए डेली किशमिश और शहद का सेवन करना चाहिए.

किशमिश सेवन करने के और भी हैं फायदे
इसके अलावा किशमिश का पानी पीने से भी कई फायदे होते हैं. रोज सुबह किशमिश के पानी का नियमित सेवन करने से कब्ज, एसिडि‍टी और थकान से छुटकारा मिलता है.कब्ज या पाचन संबंधी परेशानियों से निपटने के लिए किशमिश का पानी बेहद लाभदायक है. इसका पानी पीने से पाचन तंत्र भी ठीक र‍हता है.
किशमिश का पानी खून को साफ करता है. यही नहीं किशमिश का पानी त्वचा पर होने वाली झुर्रियों को तेजी से कम करने में भी मददगार है.

ये भी पढ़ें- भारत बंद का असर- UP सहित कई राज्यो में परीक्षाएं कैंसिल तो कहीं बढ़ी डेट

ये भी पढ़ें- रिश्ते का रेप: तीन साल की मासूम के साथ चचेरे भाई ने की दरिंदगी

ये भी पढ़ें-  Relationship: नए रिश्ते में भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, नहीं तो पड़ेगा पछताना

WATCH LIVE TV