राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा ने जारी की प्रत्याशियों की लिस्ट, देखें पूरी सूची

राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अपने प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है. बीजेपी की ओर जारी की गई लिस्ट में इन उम्मीदवारों को टिकट दिया है. पूरी सूची देखें -

राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा ने जारी की प्रत्याशियों की लिस्ट, देखें पूरी सूची

लखनऊ: राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अपने प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है. बीजेपी की ओर जारी की गई लिस्ट में इन उम्मीदवारों को टिकट दिया है. 

भाजपा ने केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तथा केंद्रीय कार्यालय प्रभारी अरुण सिंह, हरिद्वार दुबे, पूर्व पुलिस महानिदेशक बृजलाल, पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चंद्रशेखर के पुत्र नीरज शेखर, गीता शाक्य, बीएल वर्मा तथा सीमा द्विवेदी को उत्तर प्रदेश तथा नरेश बंसल को उत्तराखंड की एकमात्र सीट से अपना प्रत्याशी घोषित किया है.  सभी प्रत्याशी मंगलवार को नामांकन पत्र दाखिल करेंगे.

पूरी सूची देखें- 

 

UP_BJP_Rajya_Sabha_candidate_list

अभी क्या है स्थिति विधानसभा की
विधानसभा में भाजपा के 304 ,समाजवादी पार्टी 48, बहुजन समाज पार्टी 18, अपना दल नौ, कांग्रेस सात, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी चार, राष्ट्रीय लोक दल  एक, निर्बल इंडियन शोषित हमारा अपना दल एक, निर्दलीय के तीन सदस्य हैं. आठ सीटें रिक्त हैं, सात पर उपचुनाव हो रहा है. संख्या बल के हिसाब से भाजपा आठ सीटों पर जीत जबकि सपा की एक सीट पर जीत तय मानी जा रही है. सुभासपा, कांग्रेस और अन्य दल(निर्दलीय) अभी इस स्तिथि में नही है कि सभी मिल कर बसपा को जितवा सके.

अभी तक किसके पास थी ये सीटे
प्रदेश कोटे से राज्यसभा में रिक्त हुई  दस सीटों में इस समय भाजपा के पास तीन, सपा के पास चार, बसपा के पास दो और कांग्रेस के पास एक सीट थी.

गौरतलब है कि  प्रदेश के दस राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 25 नवंबर को खत्म हो रहा है. इसके लिए नामांकन 27 अक्टूबर तक भरे जाएंगे.   28 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की होगी और नाम वापसी की तिथि दो नवंबर तक होगी.  नौ नवंबर को मतदान होगा उसी दिन शाम पांच बजे से मतगणना होगी और परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे.

WATCH LIVE TV