बिना मदन मोहन मालवीय को पढ़े नहीं मिलेगी BHU की डिग्री, अनिवार्य कोर्स में शामिल होगा उनका दर्शन
Advertisement

बिना मदन मोहन मालवीय को पढ़े नहीं मिलेगी BHU की डिग्री, अनिवार्य कोर्स में शामिल होगा उनका दर्शन

मालवीय जी की जयंती और पुण्यतिथि पर ही इस कोर्स को अनिवार्य करने का फैसला किया गया. 

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (फाइल फोटो).

वाराणसी: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) के छात्र अब अपने नियमित कोर्स के अलावा महामना मदन मोहन मालवीय के आदर्शों व परिकल्पनाओं को भी पढ़ सकेंगे. दरअसल, बीएचयू कार्यकारिणी की अगली बैठक में विश्वविद्यालय सभी स्टूडेंट्स के लिए महामना मालवीय के जीवन दर्शन की पढ़ाई अनिवार्य करने का प्रस्ताव लाने की तैयारी कर रही है. आपको बता दें कि पंडित मदन मोहन मालवीय के जीवन को लेकर अभी तक यूनिवर्सिटी में किसी तरह का कोर्स नहीं चलाया गया. लिहाजा अब बीएचयू में महामना के जीवन पर कोर्स जल्द शुरू करने की तैयारी तेज हो गई है.

काम की खबर: 1 जनवरी से बदल जाएंगे आपके रोजमर्रा से जुड़े ये नियम, जेब भी होगी ढ़ीली

सभी छात्रों के लिए होगा अनिवार्य
वाणिज्य विभाग के प्रोफेसर आशा राम त्रिपाठी ने कहा कि महामना ने अंग्रेजों की गुलामी से आजादी के बाद भावी भारत के निर्माण का जो सपना देखा था, वो तभी पूरा हो सकता है, जब यहां पढ़ने वाला प्रत्येक विद्यार्थी उनके मूल्यों को आत्मसात करें. ऐसा तभी संभव है जब बीएचयू के सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए महामना को पढ़ना अनिवार्य कर दिया जाएगा.

सितारों के हो गए सितारेः प्रणब दा से लेकर सुशांत तक, जानदार शख्सियतों की यादें ही बाकी

BHU में पढ़ाई जाएगी 'काशी स्टडी'
देश और दुनिया में काशी की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए काशी हिंदू विश्वविद्यालय 'काशी स्टडी' पर दो साल का पोस्ट ग्रेजूएशन कोर्स की शुरुआत करने जा रहा है. इस कोर्स से न सिर्फ छात्र काशी के बारे में जान सकेंगे बल्कि काशी की सभ्यता के बारे में और लोगों को भी जानकारी दे पाएंगे. बीएचयू के सामाजिक विज्ञान संकाय में नए सत्र से 'काशी स्टडी' पीजी कोर्स में देशी संग विदेशी छात्र-छात्राएं भी प्रवेश ले सकेंगे.  

VIDEO: बर्फ में स्लाइडिंग करता दिखा क्यूट डॉगी, वीडियो बना देगा दिन

नए साल से होगी शुरुआत
काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के सामाजिक विज्ञान संकाय में काशी स्टडी कोर्स की शुरुआत नए साल से की जाएगी इस कोर्स के माध्यम से काशी के बारे में छात्रों को बताने का प्रयास किया जाएगा ताकि छात्र काशी की संस्कृति और सभ्यता जानकर लोगों को काशी के बारे में बता सकें.

Viral Video: इस बच्चे का डांस और क्यूट एक्प्रेशन देख, आप भी हो जाएंगे फैन

'अटल स्टडी सेंटर' की भी होगी स्थापना
इसके अलावा काशी हिंदू विश्वविद्यालय में 'अटल स्टडी सेंटर' की स्थापना होगी. बीएचयू देश का पहली यूनिवर्सिटी होगी जहां पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी पर पीजी के साथ डिप्लोमा कोर्स की पढ़ाई होगी. इसमें करीब 1 दर्जन से ज्यादा पाठ्यक्रम पढ़ाये जाएंगे.

WATCH LIVE TV

 

Trending news