लखनऊ पासपोर्ट विवाद पर बोले औवैसी, BJP ने अल्पसंख्यकों के खिलाफ नफरत को दिया बढ़ावा
Advertisement

लखनऊ पासपोर्ट विवाद पर बोले औवैसी, BJP ने अल्पसंख्यकों के खिलाफ नफरत को दिया बढ़ावा

लखनऊ क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में हिन्दू-मुस्लिम दंपति से बदसलूकी पर असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि बीजेपी ने अल्पसंख्यकों के खिलाफ नफरत को बढ़ावा दिया है.

आरोपी अधिकारी का ट्रांसफर कर दिया गया है. (फोटो- ANI)

लखनऊ: क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय ने हिन्दू-मुस्लिम दंपति से बदसलूकी करने वाले अधिकारी का तबादला कर दिया है. पासपोर्ट कार्यालय ने घटना पर खेद भी प्रकट किया. क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी पीयूष वर्मा ने बताया कि बदसलूकी करने वाले अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. उसका तत्काल प्रभाव से तबादला कर दिया गया है. पीयूष वर्मा ने बताया कि दंपति, मोहम्मद अनस सिद्दीकी और तन्वी सेठ को उनके पासपोर्ट जारी कर दिये गए हैं. 

इस घटना को लेकर AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि जब से बीजेपी सत्ता में आई है, तब से मुस्लिम और दलितों के खिलाफ नफरत और सांप्रदायिक जहर को बढ़ावा दिया गया है. हालात इतने बदल चुके हैं कि सरकारी अधिकारी प्रभावित होकर बालिग दंपत्ति से इस तरह के सवाल करने लगे हैं.

 

 

विवाद बढ़ने के बाद पासपोर्ट कार्यालय ने इस मामले में पासपोर्ट कार्यालय से रिपोर्ट भी मांगी है. जानकारी के मुताबिक, दंपत्ति को पासपोर्ट भी दे दिया गया है. विदेश मंत्रालय के सचिव डीएम मुलेय ने भी संज्ञान लेते हुए, जल्द 'उचित कार्रवाई' का आश्वासन दिया. रीजनल पासपोर्ट अफसर ने इस मामले में संज्ञान लेते हुए कहा, 'उनका पासपोर्ट जारी कर दिया गया है. आधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. कार्रवाई भी की जाएगी. हमें घटना पर खेद है और ये सुनिश्चित किया जाएगा कि फिर से ऐसा नहीं हो'.   

 

fallback

 

बता दें, बुधवार (20 जून) को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक पासपोर्ट ऑफिसर ने एक दंपत्ति की अर्जी सिर्फ इसलिए खारिज कर दी, क्योंकि वो दोनों अलग-अलग धर्म से हैं. दंपत्ति ने केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज और पीएमओ को ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है और मामले में दखलअंदाजी की मांग की है. जानकारी के मुताबिक, मोहम्मद अनस सिद्दीकी की पत्नी तन्वी सेठ ने पासपोर्ट बनवाने के लिए अर्जी दाखिल की थी. पासपोर्ट ऑफिस में उनका अप्वॉइंटमेंट के दौरान दंपत्ति की अर्जी को खारिज कर दिया गया. 

 

 

मोहम्मद अनस सिद्दीकी की पत्नी तन्वी सेठ ने ट्वीट कर सुषमा स्वराज और पीएमओ से मामले को संज्ञान में लेने की गुहार लगाई है. उन्होंने ट्वीट में लिखा है, 'ये ट्वीट मैं न्याय में अत्यधिक विश्वास के साथ कर रही हूं. मेरे साथ लखनऊ पासपोर्ट आफिस में जिस तरह का व्यवहार किया गया, वो बहुत ही दुखद है. लखनऊ के पासपोर्ट ऑफिस में सिर्फ इसलिए मेरा पासपोर्ट अर्जी को खारिज कर दिया गया, क्योंकि मैंने एक मुस्लिम युवक से शादी की है'. तन्वी सेठ ने अपने ट्वीट में पासपोर्ट ऑफिस में उन्हें शर्मिदा करने वाले कर्मचारी का भी नाम शामिल है. 

Trending news