जाट वोट बैंक की BJP को सताई चिंता, शाह के बाद अब बालियान ने जाट नेताओं से की बातचीत
Advertisement

जाट वोट बैंक की BJP को सताई चिंता, शाह के बाद अब बालियान ने जाट नेताओं से की बातचीत

पिछले तीन चुनावों से जाट बीजेपी का भरपूर समर्थन कर रहे हैं. करीब 40 विधानसभा सीटों पर जाट वोट बेहद महत्वपूर्ण हैं. यूपी में अगले साल विधानसभा चुनाव हैं और बीजेपी जाटों को नाराज करने का जोखिम मोल नहीं लेना चाहती है. 

जाट वोट बैंक की BJP को सताई चिंता, शाह के बाद अब बालियान ने जाट नेताओं से की बातचीत

नई दिल्ली: कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसान आंदोलन के बीच केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान के दिल्ली स्थित आवास पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जाट नेताओं की बैठक हुई. इसमें भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सौदान सिंह भी मौजूद रहे. खास बात यह रही की इसमें जिला पंचायत सदस्य, ज़िला पंचायत अध्यक्ष और भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राज कुमार चहार भी मौजूद थे.

Farmers Protest के बीच मोदी के मंत्री ने दिया बड़ा बयान, बताया कब तक खत्म हो जाएगा आंदोलन

बैठक में किसान आंदोलन को लेकर पश्चिमी यूपी में जाटों के बीच की नाराजगी कैसे दूर हो, इसी रणनीति पर चर्चा हुई. कल रात बीजेपी मुख्यालय पर गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में भी बैठक हुई थी, जिसमें यूपी, राजस्थान और हरियाणा के जाट नेता पहुंचे थे. अमित शाह के साथ हुई बैठक में सांसदों और विधायकों को कहा गया कि वे किसानों के बीच जाएं और कृषि कानूनों को लेकर चल रहे दुष्प्रचार का मुकाबला करें. सभी खाप, पंचायतों आदि से संपर्क करने को कहा गया था. बैठक में कहा गया कि कृषि कानून का विरोध मुद्दा नहीं है, बल्कि यह विचारधारा की लड़ाई चलाई जा रही है. 

सांसद Manoj Tiwari ने राहुल गांधी पर की थी अमर्यादित टिप्पणी, अब दर्ज हुआ केस

वेस्टर्न यूपी की 40 सीटों पर जाटों का प्रभाव
पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जाट वोटों को लेकर बीजेपी की खास चिंता इसलिए भी है क्योंकि पिछले तीन चुनावों से जाट बीजेपी का भरपूर समर्थन कर रहे हैं. करीब 40 विधानसभा सीटों पर जाट वोट बेहद महत्वपूर्ण हैं. यूपी में अगले साल विधानसभा चुनाव हैं और बीजेपी जाटों को नाराज करने का जोखिम मोल नहीं लेना चाहती है. 

आने वाली है PM Kisan Samman Nidhi की इस साल की आखिरी किस्त, जानें कहां करें चेक

क्यों करनी पड़ी बैठक?
राकेश टिकैत के बढ़ते कद और आंदोलन में अकेले अड़े रहने पर बीजेपी की माथे पर चिंता की लकीरे हैं. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलावा हरियाणा में भी पार्टी जाटों में मजबूत पैठ वाली जनतांत्रिक जनता पार्टी के साथ सरकार में है. जेजीपी नेताओं पर जाट बिरादरी का जबर्दस्त दबाव है कि वे सरकार से बाहर आएं. बीजेपी इसका मुकाबला करने के लिए जमीनी संपर्क बढ़ाने की रणनीति पर काम कर रही है. जाटों में अपनी जमीन टटोलने के लिए कल संजीव बालियान अपने संसदीय क्षेत्र में लोगों से भी मुलाकात की थी. 

Video: 'जो नहीं चाहते किसान खुशहाल हों, सिर्फ वही कर रहे आंदोलन को सपोर्ट'

WATCH LIVE TV

Trending news