सहारनपुर में आंबेडकर की मूर्ति तोड़ी गई, प्रशासन ने तुरंत जुड़वाया

एक तरफ उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में डॉ भीमराव रामजी आंबेडकर की प्रतिमा को भगवा रंग में रंगने का मामला पूरी तरह शांत भी नहीं हो पाया था, दूसरी तरफ सहारनपुर में असामाजिक तत्वों ने आंबेडकर की प्रतिमा को नुकसान पहुंचा दिया है.

सहारनपुर में आंबेडकर की मूर्ति तोड़ी गई, प्रशासन ने तुरंत जुड़वाया
आंबेडकर की प्रतिमा तोड़ी गई या टूट गई, जांच में जुटी पुलिस. (फोटो-ANI)

सहारनपुर: एक तरफ उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में डॉ भीमराव रामजी आंबेडकर की प्रतिमा को भगवा रंग में रंगने का मामला पूरी तरह शांत भी नहीं हो पाया था, दूसरी तरफ सहारनपुर में असामाजिक तत्वों ने आंबेडकर की प्रतिमा को नुकसान पहुंचा दिया है. इस घटना के बाद क्षेत्र में तनाव का माहौल फैल गया. इस घटना से आहत होकर दलित समाज के लोग एकजुट हुए और इस घटना का विरोध किया. सूचना मिलते ही पुलिस-प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे. प्रशासन की मौजूदगी में बाबा आंबेडकर की प्रतिमा को तत्काल ठीक कराया.

हॉस्टल कैंपस में लगी है आंबेडकर की प्रतिमा
जानकारी के मुताबिक सहारनपुर कोतवाली मंडी थाना क्षेत्र के माधव मोहल्ला में स्थित एक हॉस्टल कैंपस में आंबेडकर की प्रतिमा लगी हुई थी. बताया जा रहा है कि मंगलवार सुबह तक आंबेडकर की प्रतिमा बिल्कुल ठीकठाक थी. लेकिन, दोपहर में लोगों ने देखा कि प्रतिमा के हाथ टूटे हुए हैं. यह खबर आग की चारों तरफ फैल गई, जिसके बाद दलित समाज के लोग मौके पर पहुंचे और जमकर हंगामा किया.

 

 

जांच में जुटी पुलिस
इस घटना की सूचना मिलते ही पुलिस-प्रशासन के तमाम अधिकारी मौके पर पहुंचे और हालात को काबू में किया. प्रदर्शन कर रहे लोगों को पहले शांत कराया गया और लोगों को वहां से दूर रहने के निर्देश दिए गए. आनन-फानन में प्रतिमा के हाथ जोड़े गए. पुलिस ने इस घटना को लेकर कहा, 'जिस जमीन पर आंबेडकर की प्रतिमा लगी हुई है, वह विवादित जमीन है. पुलिस के मुताबिक यह जमीन हॉस्टल की है. प्रतिमा को जान-बूझकर नुकसान पहुंचाया गया या फिर पुरानी प्रतिमा हो जाने की वजह से खुद खंडित हुई, इसकी जांच की जा रही है.' फिलहाल क्षेत्र में शांति कायम है.

पढ़ें: भीमराव आंबेडकर की मूर्ति पर चढ़ाया भगवा रंग, BJP नेता ने कहा- हमारा इससे कोई वास्ता नहीं

बदायूं में फिर से आंबेडकर की प्रतिमा पर नीला रंग चढ़ाया गया
बता दें, बदायूं में आंबेडकर की मूर्ति पर भगवा रंग चढ़ाए जाने पर हुए विवाद के बाद फिर से इसे नीले रंग में रंग दिया गया. बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) नेता हेमेंद्र गौतम की अगुवाई में मंगलवार को भीमराव आंबेडकर की मूर्ति पर नीला रंग चढ़ाया गया. इससे पहले 7 अप्रैल की रात को किसी ने भीमराव आंबेडकर की मूर्ति पर भगवा रंग चढ़ा दिया था, जिसके बाद इलाके के कुछ लोगों ने रोष प्रकट किया था. यह मूर्ति बदायूं के कुंवरगांव थाना क्षेत्र के दुगरैया गांव में स्थापित है. पिछले दिनों इसी मूर्ति के साथ शरारती तत्वों ने तोड़फोड़ की थी, जिसके बाद इलाके के लोगों ने रोष प्रकट किया था. बाद में प्रशासन ने आगरा से नई मूर्ति मंगवाकर उसी जगह पर स्थापति की थी.