Budget 2023 Expectations: आगरा-मेरठ समेत यूपी के बड़े शहरों में तेज होगी मेट्रो की रफ्तार, आम बजट में मिल सकती है बड़ी सौगात
Advertisement

Budget 2023 Expectations: आगरा-मेरठ समेत यूपी के बड़े शहरों में तेज होगी मेट्रो की रफ्तार, आम बजट में मिल सकती है बड़ी सौगात

Budget 2023 Expectations for UP: आम बजट से उत्तर प्रदेश को कई उम्मीदें हैं. माना जा रहा है कि यूपी को कई बड़ी सौगातें मिल सकती हैं. 

Budget 2023 Expectations

Budget 2023 Expectations for UP: फरवरी महीने में देश का आम बजट (Budget 2023) पेश होने वाला है. देश की जनता इसका इंतजार कर रही है. इस साल का बजट पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व वाली सरकार के लिए बेहद खास है, क्योंकि मोदी सरकार का साल 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले पेश होने वाला आखिरी पूर्ण बजट है. ऐसे में सरकार कई लोकलुभावन घोषणाओं का ऐलान आम बजट में कर सकती है. 

वर्ष 2023-24 के आम बजट से उत्तर प्रदेश को ढेरों अपेक्षाएं हैं. माना जा रहा है कि उत्तर प्रदेश को भी इस आम बजट में कई बड़ी सौगातें मिल सकती हैं. केंद्र सरकार ने इन अपेक्षाओं को पूरा किया तो मेट्रो, सड़क, सिंचाई परियोजनाओं के साथ ही रोजगार सृजन करने वाली योजनाओं में यूपी को ज्यादा हिस्सेदारी मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. इसके अलावा यूपी को एक एम्स, एक आईआईएम और एक आईआईटी मिलना तय है. 

2024 लोकसभा चुनाव के पहले इन शहरों में मेट्रो प्रोजेक्ट पूरा करने की योजना
दरअसल उत्तर प्रदेश समेत देश भर में कई मेट्रो प्रोजेक्ट्स चल रहे हैं, जिनमें से कुछ अपनी शुरुआती स्टेज में हैं, कुछ प्लानिंग तो कुछ कंप्लीशन की स्टेज पर हैं. उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां मेरठ, आगरा, वाराणसी, प्रयागराज और गोरखपुर में मेट्रो प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है. इसके अलावा, अन्य शहरों में भी मेट्रो रेल बनाने की योजना है. 

यूपी का अनमोल गहना बनेगा जेवर एयरपोर्ट, आम बजट में भी मिल सकता है बड़ा तोहफा!

वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र है. वहीं गोरखपुर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का इलाका है. ऐसे ही प्रयागराज धार्मिक नगरी के रूप में महत्‍वपूर्ण है. हर 12 साल पर लगने वाले कुंभ आदि के दौरान मेट्रो के जरिये विकास का नया खाका खींचने की कोशिश की जा रही है. वहीं, आगरा का भी पर्यटन की दृष्टि से खास महत्व है. इन शहरों में आगामी 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले मेट्रो प्रोजक्ट पूरा कर रेल दौड़ाने की योजना है. 

मेरठ में 32 हजार करोड़ का लागत से बन रही मेट्रो
जानकारी के मुताबिक मेरठ में मेट्रों की मांग उठी थी, जिसके बाद केंद्र सरकार की मदद से यहां इस योजना की शुरुआत की गई. यहां मेट्रो 32 हजार करोड़ की लागत से बन रही है. प्रोजेक्ट के पूरा होने से मेरठ से दिल्‍ली की राह आसान हो जाएगी. वहीं, ताजनगरी आगरा मेट्रो की कुल लागत (केंद्रीय करों सहित) 8379.62 करोड़ रुपये है. आगरा में ताजमहल और आगरा फोर्ट जैसे विश्व-प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों तक मेट्रो आवाजाही को आसान बनाएगी. इसका सबसे बड़ा फायदा पर्यटन विकास में होगा.

क्या टैक्स और महंगे कर्ज से उद्योगपतियों को मिलेगी निजात, गाजियाबाद में उठी ये मांग

सर्वाधिक शहरों में मेट्रो का संचालन करने वाला UP पहला राज्य 
बता दें कि उत्तर प्रदेश सर्वाधिक शहरों में मेट्रो रेल के संचालन करने वाला देश का पहला राज्य है. यहां नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, लखनऊ और कानपुर में मेट्रो रेल का संचालन होता है.  दावा किया जा रहा है कि दिसंबर 2023 तक आगरा में मेट्रो दौड़ने लगेगी.

1 फरवरी 2023 को पेश होगा बजट 
इस बार बजट सत्र दो हिस्सों में होगा. पहला हिस्सा 1 फरवरी से 13 फरवरी तक चलेगा. वहीं, दूसरा हिस्सा 13 मार्च को अवकाश के बाद 6 अप्रैल तक चलेगा. इस दौरान विभिन्न मंत्रालयों की अनुदान मांगों पर चर्चा होगी और केंद्रीय बजट पारित किया जाएगा. इस अवधि के दौरान अन्य विधायी व्यवसाय भी सरकार द्वारा उठाए जाएंगे.

इस बार भी पेपरलेस होगा बजट 
बजट 2023-24 पेपरलेस बजट है. मतलब कि बजट को प्रिंट नहीं किया जाएगा. पेपरलेस बजट की शुरुआत 2021-22 के बजट के दौरान हुई थी. केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने इस विषय में एक ट्वीट भी किया है. जिसमें कहा गया है कि पिछले 2 वर्षों की तरह ही केंद्रीय बजट 2023-24 भी पूर्ण रूप से पेपरलेस होगा और ये 1 फरवरी को पेश किया जाएगा. इस बार खास बात ये है कि इस बजट को आप घर बैठे मोबाइल ऐप्लीकेशन के जरिए पढ़ पाएंगे.

यूपी को मिलेगा एक और एम्स, आम बजट में मिलेगी नई IIT-IIM और AIIMS की सौगात

इस ऐप पर जाकर पढ़ सकेंगे बजट 
संविधान के निर्देशों के तहत वार्षिक वित्तीय विवरण (आमतौर पर बजट के रूप में जाना जाता है), अनुदान मांग (डीजी), वित्त विधेयक समेत सभी 14 केंद्रीय बजट दस्तावेज "केन्द्रीय बजट मोबाइल ऐप" पर उपलब्ध होंगे. ताकि डिजिटल सुविधा के सरलतम रूप का उपयोग करके संसद सदस्य (सांसद) और आम जनता आसानी से बजट दस्तावेजों तक पहुंच सकें. यह दो भाषाओं (अंग्रेजी और हिंदी) में है. एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा. ऐप को केंद्रीय बजट वेब पोर्टल (www.indiabudget.gov.in) से भी डाउनलोड किया जा सकता है. वित्त मंत्री द्वारा 1 फरवरी, 2023 को संसद में बजट भाषण पूरा करने के बाद, बजट दस्तावेज मोबाइल ऐप पर उपलब्ध होंगे.

Budget 2023: कैसे अलग होता है आम बजट और अंतरिम बजट, कब किसे पेश करती है सरकार, जानिए पूरी कहानी

Trending news