नूरपुर सीट पर था बीजेपी का कब्‍जा, जानिए क्‍यों अहम है यह सीट
Advertisement

नूरपुर सीट पर था बीजेपी का कब्‍जा, जानिए क्‍यों अहम है यह सीट

यूपी की नूरपुर सीट लोकेंद्र चौहान के निधन के बाद खाली हुई थी. लोकेंद्र चौहान की मौत फरवरी में कार हादसे में हो गई थी.

सोमवार (28 मई) को देश की 4 लोकसभा सीटों और 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में वोट पड़े. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: यूपी की नूरपुर सीट लोकेंद्र चौहान के निधन के बाद खाली हुई थी. लोकेंद्र चौहान की मौत फरवरी में कार हादसे में हो गई थी. यहां बीजेपी ने उनकी पत्‍नी अवनि सिंह को उतारा है. वहीं सपा ने नीमुल हसन को टिकट दिया है. चुनाव आयोग के मुताबिक नूरपुर में 3.06 लाख वोटर हैं. यहां कुल 10 उम्‍मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. वोटिंग के लिए कुल 2056 पोलिंग बूथ बनाए गए थे. चुनाव के दौरान कई बूथों पर ईवीएम मशीन खराब होने की शिकायत आई थी. बीजेपी के लिए इस सीट पर चुनाव जीतना प्रतिष्‍ठा का सवाल है.

सोमवार (28 मई) को देश की 4 लोकसभा सीटों और 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में वोट पड़े. 2019 में आम चुनाव होने हैं. इससे पहले इस उपचुनाव को 2019 का सेमीफाइनल माना जा रहा है. इससे जनता के रुख का काफी हद तक पता चलेगा. जिन 4 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव हुए, उनमें यूपी की कैराना, महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया व पालघर और नगालैंड की एकमात्र लोकसभा सीट शामिल है. इस बीच कई मतदान केंद्रों पर इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के खराब होने की शिकायतें मिलीं. विपक्ष ने इस बार भी ईवीएम को फिर मुद्दा बनाया था.

जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ, उनमें पलुस कादेगांव(महाराष्ट्र), नूरपुर(उप्र), जोकीहाट(बिहार), गोमिया व सिल्ली(झारखंड), चेंगानूर(केरल), अंपति(मेघालय), शाहकोट(पंजाब), थराली(उत्तराखंड) और मेहेशतला(पश्चिम बंगाल) विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हुए. इन उपचुनावों के मतों की गिनती 31 मई को होगी.

प्रमुख उम्‍मीदवार

  • बीजेपी : अवनि सिंह
  • सपा : नीमुल हसन
  • मतगणना : 31 मई 2018
  • कुल वोटर : 269545
  • पुरुष : 146996
  • महिला : 122546

ये भी देखे

Trending news