Uttarakhand Conclave: गैरसैंण को बनाएंगे उत्तराखंड का सबसे बेहतर शहर- कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक
Advertisement

Uttarakhand Conclave: गैरसैंण को बनाएंगे उत्तराखंड का सबसे बेहतर शहर- कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक

एक शहर का निर्माण होने में कई सौ वर्ष लगते हैं. आने वाले समय में गैरसेंण जो भावनाओं का शहर है, उसे उत्तराखंड का सबसे बेहतर शहर बनाएंगे.

मदन कौशिक (उत्तराखंड शहरी विकास मंत्री).

देहरादून: उत्तराखंड के शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने 'ज़ी उत्तराखंड कॉन्क्लेव' में त्रिवेंद्र सरकार के पिछले 4 सालों में हुए विकास कार्यों पर बातचीत की. उन्होंने बताया कि सरकार ने पिछले चार साल में जनता के लिए बेहतर काम किए हैं. उन्होंने गैरसैंण के विकास, स्मार्ट सिटी बनाने और प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर सहित कई सवालों का जवाब दिया.

यह भी देखें - VIDEO: तेल की कीमतें एक बार फिर कम होंगी- सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत

स्मार्ट सिटी बनाने पर कर रहे लगातार काम
उन्होंने कहा कि जब हम सरकार में आए तो किसी शहर का चयन स्मार्ट सिटी के तौर पर नहीं हुआ. स्मार्ट सिटी के लिए कुछ पैरामीटर हैं जिनको पूरा करना होता है. जब हम सरकार में आए तो हम थर्ड फेज में इंट्री कर रहे थे और हमारा चयन होना मुश्किल था. इसके बाद कई यूनिवर्सिटी की मदद से हमने कोशिश की कि देहरादून स्मार्ट सिटी में शामिल हो जाए. उन्होंने इस पर काम किया और देहरादून का अंतिम चरण में स्मार्ट सिटी के तौर पर चयन हुआ. और देहरादून का नंबर 100वां था. स्मार्ट सिटी में लगातार काम किया जा रहा है.

यह भी देखें - Video: हर विधायक जनता को अपने काम का हिसाब देगा- सीएम त्रिवेंद्र रावत 

गैरसैंण को बनाएंगे उत्तराखंड का सबसे बेहतर शहर
शहरी विकास मंत्री ने गैरसैंण के विकास करने पर जवाब देते हुए कहा कि गैरसैंण भावनाओं वाला मुद्दा है. इसे सिर्फ हमने ग्रीष्म कालीन राजधानी नहीं बनाया है. हमने अपने घोषणा पत्र में कहा था कि सरकार में आने पर गैरसैंण को ग्रीष्म कालीन राजधानी बनाएंगे. एक शहर का निर्माण होने में कई सौ वर्ष लगते हैं. आने वाले समय में गैरसैंण जो भावनाओं का शहर है, उसे उत्तराखंड का सबसे बेहतर शहर बनाएंगे.

इंफ्रास्ट्रक्चर पर भारत सरकार की मिल रही मदद
राज्य में इंफ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता और उसकी चुनौतियों पर उन्होंने कहा कि राज्य के विकास की बात करें तो जहां 29 प्रतिशत भूमि पर उद्योग धंधे और चीजें हैं जबकि 71 प्रतिशत क्षेत्रफल की केवल रक्षा करते हैं. इसमें जिसको चाहकर भी उपयोग विकास के लिए नहीं कर पाते. हमने भारत सरकार से ग्रीन बोनस की मांग की है जिसमें उनका सहयोग मिल रहा है.

WATCH LIVE TV

Trending news