close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इलाहाबाद: केंद्र सरकार ने गंगा नदी पर 6-लेन पुल बनाने की दी मंजूरी, ये है खासियत

केंद्र सरकार ने बुधवार (6 जून) को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में गंगा नदी पर 10 किलोमीटर लंबा पुल बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. 

इलाहाबाद: केंद्र सरकार ने गंगा नदी पर 6-लेन पुल बनाने की दी मंजूरी, ये है खासियत
नए पुल के निर्माण में 1,948 करोड़ रुपये की लागत आएगी.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने बुधवार (6 जून) को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में गंगा नदी पर 10 किलोमीटर लंबा पुल बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. नए पुल के निर्माण में 1,948 करोड़ रुपये की लागत आएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) की बैठक में यह फैसला किया गया. सड़क एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बयान में कहा, " सीसीईए ने इलाहाबाद के फाफामऊ में राष्ट्रीय राजमार्ग -96 पर गंगा नदी के ऊपर 9.9 किलोमीटर लंबा 6-लेन पुल बनाने की परियोजना को मंजूरी दे दी है, इस पर 1,948.25 करोड़ रुपये का खर्च आएगा."

इस परियोजना के दिसंबर 2021 तक पूरा होने की उम्मीद है
इस परियोजना के दिसंबर 2021 तक पूरा होने की उम्मीद है. नए पुल से मौजूदा 2- लेन फाफामऊ पुल पर भीड़भाड की समस्या दूर होगी. यह कुंभ, अर्ध कुंभ और 'संगम' में होने अन्य अनुष्ठानों के दौरान भीड़भाड़ आर जाम को कम करने में मदद करेगा और इससे इलाहाबाद के तीर्थ पर्यटन एवं घरेलू अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलेगा. 

नया पुल मध्य प्रदेश से राष्ट्रीय राजमार्ग -27 के रास्ते और नैनी पुल के रास्ते एनएच 76 से लखनऊ-फैजाबाद जाने वाले वाहनों के लिए भी सुविधाजनक होगा. मंत्रालय ने बयान में कहा कि इस परियोजना के निर्माण के दौरान लगभग 9.20 लाख कार्यदिवस के बराबर रोजगार पैदा होंगे. सरकार ने कहा कि मई 2014 से पहले इलाहाबाद से फरक्का के बीच गंगा पर केवल 13 पुल थे लेकिन 2014 के बाद 20 नए पुल बनाने की योजना बनाई गई थी, जिनमें से पांच को खोल दिया गया और सात पुलों पर काम चल रहा है. 

इनपुट भाषा से भी