close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

रक्षा और रेलवे कॉलोनी में बिना किसी सूचना के पहुंची CBI टीम, करने लगे ताबड़तोड़ छापेमारी

राजधानी देहरादून की सीबीआई ब्रांच की पांच टीमों ने शुक्रवार को रक्षा और रेलवे कॉलोनी में छापेमारी की कार्रवाई की. सबसे पहले टीम ने रेलवे कॉलोनी में छापेमारी की कार्रवाई की. यहां सीबीआई की टीम ने रेलवे के अधिकारियों और कर्मचारियों के सरकारी भवनों में रहने वालों का सत्यापन किया. 

रक्षा और रेलवे कॉलोनी में बिना किसी सूचना के पहुंची  CBI टीम, करने लगे ताबड़तोड़ छापेमारी

देहरादून (Dehradun) : राजधानी देहरादून (Dehradun) की सीबीआई (CBI) ब्रांच की पांच टीमों ने शुक्रवार को रक्षा और रेलवे कॉलोनी में छापेमारी की कार्रवाई की. सबसे पहले टीम ने रेलवे कॉलोनी में छापेमारी की कार्रवाई की. यहां सीबीआई (CBI) की टीम ने रेलवे के अधिकारियों और कर्मचारियों के सरकारी भवनों में रहने वालों का सत्यापन किया. इस मौके पर स्थानीय पुलिस के जवान भी मौजूद रहे. फिलहाल सीबीआई (CBI) की टीम के पंहुचने से कॉलोनी में हड़कंप मचा गया. आनन-फानन में कई अधिकारी और कर्मचारी ड्यूटी पर भागे देखे गये. 

सीबीआई (CBI) की टीम ने रेलवे कॉलोनी के निवासियों की बारी-बारी से सत्यापन किया और उनसे पूछताछ भी की. खास बात है कि कई सरकारी भवनों को किराये पर देने का मामला भी सामने आया है. ऐसे में सीबीआई (CBI) अब रेलवे के कुछ अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई कर सकती है, क्योंकि जिन सरकारी भवनों में अधिकारी खुद नहीं रहते है, वहां उन्होंने किरायेदार रख रखे हैं, जिसकी तस्दीक सीबीआई (CBI) की जांच में हो गई है. 

लाइव टीवी देखें-:

सीबीआई (CBI) ने रेलवे में पकड़ी कई गड़बड़ी
अब सीबीआई (CBI) ऐसे अधिकारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकती है. क्योंकि सीनियर अधिकारियों की मिलीभगत की वजह से वह इस तरह के खेल कर रहे हैं. फिलहाल सीबीआई (CBI) ने कई ऐसे भवनों को चिन्हित किया है, जहां किरायेदार रखे गये हैं, या फिर सरकारी भवनों का इस्तेमाल अधिकारियों निजी काम के लिए कर रहे हैं. फिलहाल इस मामले रेलवे के अधिकारियों ने कुछ बोलने से इनकार कर दिया है. आपको बता दें कि राजधानी देहरादून (Dehradun) के रेलवे स्टेशन के पास रेलवे कॉलोनी मौजूद है.

सीबीआई (CBI) ने पांच स्थानों पर छापेमारी की
राजधानी देहरादून (Dehradun) में सीबीआई (CBI) की छापेमारी की कार्रवाई से हड़कंप मचा रहा. दरअसल सीबीआई (CBI) ने शहर के कुल पांच स्थानों पर छापेमारी की कार्रवाई की है, जिसकी दरअसल रेलवे के तीन और रक्षा मंत्रालय के दो संस्थानों में छापेमारी की कार्रवाई की गई है. रक्षा मंत्रालय के कार्यालय में सीबीआई (CBI) की टीम के पहुंचते ही अधिकारियों और कर्मचारियों में हड़कंप मच गया. 

बताया जा रहा है कि सीबीआई (CBI) ने रक्षा मंत्रालय के कई महत्वपूर्व दस्तावेजों को अपने कब्जे में ले लिया. साथ ही कई अधिकारियों और कर्मचारियों से पूछताछ की. बताया जा रहा है कि सीबीआई (CBI) के कई अधिकारियों से घंटों पूछताछ की है, जिसमें कई रिकॉर्ड रूम, ऑडिट रिपोर्ट और दूसरे लेखे जोखे को सीबीआई (CBI) ने अपने कब्जे में लेकर छानबीन की है.

सीबीआई (CBI) ने विजिलेंस के एंगल पर की रेड 
सीबीआई (CBI) ने विजिलेंस के एंगल से रक्षा मंत्रालय और रेलवे मंत्रालयों के कॉलोनियों में रेड की. बताया जा रहा है कि सीबीआई (CBI) ने आय से अधिक संपत्ति के नजारिये से भी जांच की है. रेलवे मंत्रालय को इस तरह की शिकायतें मिली है कि कई अधिकारी और कर्मचारी सरकारी भवनों को अपने  निजी कामों के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं. वही सीबीआई (CBI) ने कई महत्त्वपूर्व दस्तावेजों को अपने कब्जे में ले लिया है, जिसकी जांच हो रही है. सीबीआई (CBI) कई अधिकारियों के खिलाफ मुकादमा दर्ज करा सकती है कई अधिकारी सीबीआई (CBI) के रडार पर है. ऐसे में अब सीबीआई (CBI) के अलगे कदम पर सबकी निगाहें टिकी है. सीबीआई (CBI) किस तरह का एक्शन करती है, क्योंकि भ्रष्टाचार की कई शिकायतें मिल रही हैं, ऐसे में सीबीआई (CBI) की बड़ी कार्रवाई से इनकार नहीं किया जा सकता है.

सीबीआई का देश भर में औचक निरीक्षण 
शुक्रवार को सीबीआई ने देश भर में 150 जगहों पर औचक निरीक्षण किया. संबंधित विभाग के विजीलैंस विभाग के साथ मिलकर यह कार्रवाई की गई. इस निरीक्षण का मतलब सरकारी विभागों में होने वाले करप्शन की जगहों की पहचान करना था, जहां पर आम आदमी को सरकारी काम के लिए सबसे ज्यादा जाना पड़ता है. इन विभागों के नाम है. रेलवे, कोल माइन एंड कॉल फ़ील्ड्स, मेडिकल/ हेल्थ फील्ड, FCI, म्यूनिशिपल कॉर्पोरेशन, CPWD, डायरेक्टर ऑफ स्टेट, ट्रांसपोर्ट विभाग, फायर विभाग, पोर्ट ट्रस्ट, नेशनल हाइवे, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, पब्लिक सेक्टर ऑयल , पब्लिक सेक्टर बैंक, FTDC, ASI, शिपिंग कारपोरेशन, BSNL, स्टील,माईनस एंड मिनिरल्स आदि.

इनपुट: प्रमोद शर्मा