चार धाम यात्रा का बना रहे हैं प्लान तो ये 3 टेस्ट जरूर करा लें, जानिए नियम
Advertisement

चार धाम यात्रा का बना रहे हैं प्लान तो ये 3 टेस्ट जरूर करा लें, जानिए नियम

सतपाल महाराज ने कहा कि चारधाम यात्रा को लेकर सरकार पूरी तरह से तैयार है. कोविड नियमों का पालन करने के साथ-साथ CBNAAT, RTPCR और TRUENAT टेस्ट अनिवार्य किए गए हैं.

चार धाम यात्रा का बना रहे हैं प्लान तो ये 3 टेस्ट जरूर करा लें, जानिए नियम

देहरादून: देश में तेजी से फैल रही कोरोना महामारी को देखते हुए उत्तराखंड के पर्यटन, संस्कृति, धर्मस्व एवं सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज ने महाकुंभ और चार धाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं और साधु-संतों से अनुरोध किया है कि वह धार्मिक परंपराओं और मर्यादाओं करें. इसके साथ ही, सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजर और मास्क का प्रयोग करते रहें. ताकि हम सब एक दूसरे के सहयोग से चारधाम यात्रा और कुंभ का सफलता पूर्वक संचालन कर सकें.

ये भी पढ़ें: UP में नहीं होने दी जाएगी ऑक्सीजन की कमी, 2 हफ्ते में बनेंगे 10 नए प्लांट: नवनीत सहगल

ये 3 टेस्ट बताए अनिवार्य
मंत्री सतपाल महाराज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोरोना संकट के चलते कुंभ को प्रतीकात्मक रखे जाने की अपील का स्वागत किया है. उन्होंने कहा है कि हरिद्वार महाकुंभ और चारधाम यात्रा पर अन्य राज्यों से आने वाले लोगों को कार्ट्रिज आधारित न्यूक्लिक एसिड एम्प्लीफिकेशन टेस्ट (CBNAAT), रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमर्स चेन रिएक्शन टेस्ट (RTPCR) और टीबी डायग्नोसिस टेस्ट (TRUENAT) कराना जरूरी होगा. साथ ही, सतपाल महाराज ने अनुरोध किया है कि सभी लोग वैक्सीन जरूर लगवाएं.

ये भी पढ़ें: घट गईं रेमडेसिविर इंजेक्शन की दरें, यहां जानें दवा की संशोधित कीमत

कोविड नियमों का होना चाहिए पालन
सतपाल महाराज ने कहा, "जो साधु-संत कुंभ की पूरी परंपरा का पालन करना चाहते हैं, उनका हम हृदय से स्वागत करते हैं. लेकिन साथ ही मैं यह भी कहना चाहता हूं कि 27 और 30 अप्रैल के कुंभ स्नान में सभी कोविड नियमों का पालन किया जाए." सतपाल महाराज ने बताया कि हरिद्वार में महाकुंभ पर आयोजित होने वाले देव डोलियों का कुंभ स्नान निर्धारित समय पर कोविड नियमों का पालन करते हुए आयोजित किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस संदर्भ में प्रदेश के मुख्यमंत्री से उनकी बात हो चुकी है.

ये भी पढ़ें: नोट और सिक्कों से भी फैल सकता है कोरोना, ऑनलाइन पेमेंट है सबसे सेफ, यही चुनें

चार धाम जाने वाले श्रद्धालुओं का होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
सतपाल महाराज ने कहा कि चारधाम यात्रा को लेकर सरकार पूरी तरह से तैयार है. कोविड नियमों का पालन करने के साथ-साथ CBNAAT, RTPCR और TRUENAT टेस्ट अनिवार्य किए गए हैं. जो भी व्यक्ति अन्य राज्यों से उत्तराखंड आएंगे, उन्हें यह टेस्ट करवाने जरूरी हैं. इसके अलावा, चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा और सभी प्रकार की जांच के बाद ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी. पर्यटन मंत्री ने कहा कि चारधाम यात्रा की पूरी समीक्षा कर ली गई है. आगे भी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के नेतृत्व में इसकी समीक्षा समय-समय पर की जाएगी. ताकि समय पर मंदिरों के कपाट खोले जा सकें. चारधाम यात्रा के दृष्टिगत निर्धारित क्षमता के अनुरूप ही यात्रियों को उत्तराखंड आने की इजाजत दी जाएगी.

WATCH LIVE TV

Trending news