इंसेफेलाइटिस की रोकथाम पर गंभीर नहीं हैं केंद्र और यूपी सरकार : राहुल गांधी
Advertisement

इंसेफेलाइटिस की रोकथाम पर गंभीर नहीं हैं केंद्र और यूपी सरकार : राहुल गांधी

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया है कि उत्तर प्रदेश के पूर्वाचल में हर साल सैकड़ों बच्चों की मौत का कारण बनने वाली बीमारी ‘इंसेफेलाइटिस’ की रोकथाम को लेकर केंद्र तथा राज्य सरकार गंभीर नहीं है।

गोरखपुर: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया है कि उत्तर प्रदेश के पूर्वाचल में हर साल सैकड़ों बच्चों की मौत का कारण बनने वाली बीमारी ‘इंसेफेलाइटिस’ की रोकथाम को लेकर केंद्र तथा राज्य सरकार गंभीर नहीं है।

अपनी ‘किसान यात्रा’ के दौरान राहुल ने गोरखपुर मेडिकल कालेज के ‘इंसेफेलाइटिस वार्ड’ का मुआयना करने के बाद कहा कि मस्तिष्क ज्वर की रोकथाम के मामले में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने कुछ नहीं किया। पूर्ववर्ती कांग्रेसनीत संप्रग सरकार इस बीमारी के उन्मूलन की दिशा में दो कदम आगे बढ़ी थी, मगर मोदी सरकार दो कदम पीछे पहुंच गई है।

उन्होंने कहा कि पूर्वाचल में सैकड़ों बच्चों की मौत का कारण बनने वाले एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एई) और जापानी इंसेफेलाइटिस (जेई) को लेकर केंद्र और राज्य दोनों ही सरकारों का रवैया लापरवाही भरा है। मौतों का सिलसिला जारी है और हालात खराब हैं। इंसेफेलाइटिस का मुद्दा पूर्वाचल की राजनीति में हमेशा अहम रहा है। गोरखपुर मेडिकल कालेज तथा आसपास के जिलों के अस्पतालों में इस बीमारी से हर साल सैकड़ों बच्चों की मौत होती है। इस साल भी यह आंकड़ा अब तक 200 के पार जा चुका है।

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि देवरिया से दिल्ली तक की उनकी किसान यात्रा का लक्ष्य प्रधानमंत्री और उनकी सरकार पर दबाव डालना है। राहुल ने गोरखपुर में लगभग दो घंटे तक रोड शो किया। करीब 15 किलोमीटर तक भ्रमण के दौरान उन्होंने आम लोगों से मुलाकात की और थोड़ी-थोड़ी देर तक रुककर लोगों को संबोधित भी किया।

 

Trending news