चमोली ग्लेशियर हादसा: 384 लोग बचाए गए, 8 की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
Advertisement

चमोली ग्लेशियर हादसा: 384 लोग बचाए गए, 8 की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

384 लोग सुरक्षित सेना द्वारा आर्मी के कैंपों में पहुंचाए गए हैं. वहीं, घायलों को आर्मी द्वारा हेलीकॉप्टर के माध्यम से जोशीमठ सेना के हेलीपैड में लाया गया. 

रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे आर्मी जवान

पुष्कर चौधरी/चमोली: चमोली चाइना बॉर्डर के पास सुमना में ग्लेशियर टूटने से भारी नुकसान हुआ है. ग्लेशियर की जद में आने से सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के 8 मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई है. जबकि 6 मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. वहीं, अभी भी 28 मजदूर इस हादसे में लापता हैं, जिनका रेस्क्यू ऑपरेशन आर्मी द्वारा किया जा रहा है. 

घायलों को पहुंचाया गया आर्मी हॉस्पिटल
इस हादसे की चपेट में आने वाले कुल मजदूरों की संख्या 430 बताई जा रही है, जिनमें से 384 लोग सुरक्षित सेना द्वारा आर्मी के कैंपों में पहुंचाए गए हैं. वहीं, घायलों को आर्मी द्वारा हेलीकॉप्टर के माध्यम से जोशीमठ सेना के हेलीपैड में लाया गया. यहां से उनको आर्मी हॉस्पिटल जोशीमठ में इलाज के लिए एडमिट किया गया है. 

fallback

जारी है रेस्क्यू ऑपरेशन
बता दें कि अभी भी सुमना में आर्मी द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. देहरादून से एसडीआरएफ की माउंट ट्रेनिंग टीम भी मौके के लिए रवाना हो गई है. यह टीम घटनास्थल पर पहुंचकर लापता लोगों की तलाश करेगी. इसके अलावा एसडीआरएफ की 1 टीम घटनास्थल के लिए पैदल ही पहुंच चुकी है. 

fallback

जिला प्रशासन चमोली ने बीआरओ के 7 घायल मजदूरों की सूची जारी की है, जो जोशीमठ आर्मी हास्पिटल में भर्ती हैं, जिसमें ये लोग शामिल हैं- 
1.रायबोंडाला (30 वर्ष) 
2.अनुज कुमार (18 वर्ष)
3.फिलिप बान्ड (21 वर्ष) 
4.कल्याण (40 वर्ष) 
5.मंगलदास (33 वर्ष) 
6.संजय (25 वर्ष)
7.महिन्द्र मुंडा (41 वर्ष) 

जानकारी के लिए इस नंबर पर करें संपर्क 
इस आपदा से संबधित जानकारी के लिए चमोली जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र के नंबर एयरटेल-9068187120, बीएसएनएल-7579004644, आईडिया-7055753124, वोडाफोन-7830839443 तथा कार्यालय के टोल फ्री फोन नंबर 01372-251437 जारी किए हैं. इनमें से किसी भी नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. 

fallback

सीएम तीरथ ने किया था अलर्ट जारी
शुक्रवार रात सीएम तीरथ सिंह रावत ने शुक्रवार को ट्वीट कर जानकारी दी थी कि नीती घाटी के सुमना में ग्लेशियर टूटने की सूचना मिली है. इस संबंध में मैंने अलर्ट जारी कर दिया है. मैं निरंतर जिला प्रशासन और BRO के संपर्क में हूं, जिला प्रशासन को पूरी जानकारी हासिल करने के निर्देश दे दिए हैं. NTPC और अन्य परियोजनाओं में रात के वक्त काम रोकने के आदेश दे दिए हैं ताकि कोई अप्रिय घटना न होने पाए.

WATCH LIVE TV

 

Trending news