close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

योगी सरकार के मंत्री की घोषणा, तिरंगा यात्रा के दौरान मारे गए चंदन गुप्ता की याद में बनेगा चौक

तिरंगा यात्रा निकालते समय दंगाइयों के हाथों मारे गए युवक चंदन गुप्ता की स्मृति में कासगंज के एक चौक का नामकरण किया जाएगा.

योगी सरकार के मंत्री की घोषणा, तिरंगा यात्रा के दौरान मारे गए चंदन गुप्ता की याद में बनेगा चौक
मृतक चंदन गुप्ता (फाइल फोटो)

कासगंज: उत्तर प्रदेश पिछले साल 26 जनवरी को तिरंगा यात्रा निकालते समय दंगाइयों के हाथों मारे गये कासगंज के युवक चंदन गुप्ता की स्मृति में यहां एक चौक का नामकरण किया जाएगा. कासगंज के प्रभारी मंत्री सुरेश पासी ने शनिवार को गणतंत्र दिवस समारोह में उनके पिता सुशील गुप्ता को सम्मानित करते हुए चंदन चौक बनाने की यह घोषणा की.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार में मंत्री पासी ने कहा कि चंदन गुप्ता की स्मृति कायम रखने के लिए कासगंज शहर के एक चौक का नामकरण उसके नाम पर किये जाने की जिला प्रशासन से सहमति मिल चुकी है.

गोली लगने से हुई थी चंदन की मौत
गौरतलब है कि 26 जनवरी 2018 की सुबह कासगंज में ‘वन्देमातरम’और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाते हुए हाथों में तिरंगा झंडा लिए कुछ युवा मोटरसाइकिलों से जुलूस निकाल रहे थे. लेकिन जुलूस जैसे ही अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्र बड्डूनगर में पहुंचा तो कुछ उपद्रवी तत्वों ने बाइक सवारों पर पथराव और फायरिंग कर दी. इस फायरिंग में दो युवक अभिषेक गुप्ता उर्फ चन्दन एवं नौशाद घायल हो गए. घायल चंदन को सरकारी अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई. तीन दिन तक कासगंज में कर्फ्यू लगा दिया गया था.

चंदन गुप्ता संकल्प संस्था से जुड़े थे. घटना वाले दिन संकल्प संस्था के करीब 70-80 युवा बाइक पर तिरंगा लगाकर नारे लगाते हुए शहर में परिक्रमा कर रहे थे. वडुनगर मोहल्ले में जब वे पहुंचे तो वहां पहले से जाति विशेष के लोग इकट्ठे थे. वे लोग ध्वजारोहण के बाद भाषण दे रहे थे. रास्ते को लेकर इनमें आपस में वाद-विवाद हुआ था.