चीन ने उत्तराखंड सीमा पर लिपुलेख दर्रे के पास बढ़ाई सैनिकों की संख्या, भारत-नेपाल के बीच है विवाद
Advertisement

चीन ने उत्तराखंड सीमा पर लिपुलेख दर्रे के पास बढ़ाई सैनिकों की संख्या, भारत-नेपाल के बीच है विवाद

चीन ने उत्तराखंड सीमा पर अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा दी है. ड्रैगन ने अपने सैनिकों की यह तैनाती लिपुलेख दर्रा (Lipulekh Pass) के पास की है. लिपुलेख को लेकर भारत और नेपाल के बीच पहले से ही सीमा विवाद चल रहा है. लिपुलेख में भारत, नेपाल और चीन की सीमाएं आपस में मिलती हैं.

चीन ने उत्तराखंड सीमा पर लिपुलेख दर्रे के पास बढ़ाई सैनिकों की संख्या, भारत-नेपाल के बीच है विवाद

देहरादून: चीन ने उत्तराखंड सीमा पर अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा दी है. ड्रैगन ने अपने सैनिकों की यह तैनाती लिपुलेख दर्रा (Lipulekh Pass) के पास की है. लिपुलेख को लेकर भारत और नेपाल के बीच पहले से ही सीमा विवाद चल रहा है. लिपुलेख में भारत, नेपाल और चीन की सीमाएं आपस में मिलती हैं. लिपुलेख दर्रा भारतीय राज्य उत्तराखंड के कालापानी घाटी में स्थित है.

हाल ही में भारत ने इस क्षेत्र में कैलाश मानसरोवर तक जाने वाली सड़क का निर्माण किया था. इसके बाद नेपाल ने इस क्षेत्र को अपना बताया था और नए नक्शे में लिपुलेख को शामिल किया था. सूत्रों की मानें तो चीनी सेना ने अपने 150 लाइट कम्बाइंड आर्म्स ब्रिगेड की तैनाती लिपुलेख में की है. चीनी सेना की यह ब्रिगेड दो सप्ताह पहले तक तिब्बत में तैनात थी.

गैंगस्टर विकास दुबे के खजांची जय बाजेपयी के घर में ठाठ से रह रहे थे 3 पुलिसकर्मी

भारत-नेपाल के बीच लिपुलेख को लेकर तनाव
लिपुलेख में 17,000 फीट की ऊंचाई पर भारत कैलाश मानसरोवर के लिए सड़क का निर्माण कर रहा है. इस सड़क के बन जाने से कैलाश मानसरोवर यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों को काफी सहूलियत मिलेगी और यात्रा का समय कम हो जाएगा. नेपाल ने पिछले दिनों इस क्षेत्र को अपना बताते हुए एक नया राजनीतिक मानचित्र भी जारी किया था, जिस पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई थी.

भारत-चीन के बीच LAC पर चल रहा है तनाव
भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर पहले से ही तनाव की स्थिति बनी हुई है. दोनों देशों के सैनिक यहां तैनात हैं. चीन ने भारत से लगने वाली सीमाओं पश्चिमी (लद्दाख), मध्य (उत्तराखंड, हिमाचल) और पूर्वी (सिक्किम, अरुणाचल) में सैनिकों, तोपों और बख्तरबंद गाड़ियों की तैनाती की है. चीन की विस्तारवादी नीति और आक्रामक रवैये को देखते हुए भारत ने भी अपनी सुरक्षा तैयारियों को चाकचौबंद रखा है.

WATCH LIVE TV

Trending news