ग्रेटर नोएडा में 3000 करोड़ के निवेश से इंडस्ट्रियल पार्क लगाएगी Haier, यूपी सरकार से करार
Advertisement

ग्रेटर नोएडा में 3000 करोड़ के निवेश से इंडस्ट्रियल पार्क लगाएगी Haier, यूपी सरकार से करार

चीनी कंपनी Haier ने यूपी सरकार के साथ इसके लिए करार की है. यूपी सरकार के साथ 123 एकड़ जमीन के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया है.

ग्रेटर नोएडा में 3000 करोड़ के निवेश से इंडस्ट्रियल पार्क लगाएगी Haier, यूपी सरकार से करार

नई दिल्ली: चीनी टिकाऊ उपभोक्ता माल निर्माता कंपनी हायर ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में ग्रेटर नोएडा में 3,069 करोड़ रुपये का औद्योगिक पार्क स्थापित करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के साथ 123 एकड़ भूमि के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है. कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि इस नई सुविधा से कंपनी को भारतीय बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने और पहुंच बढ़ाने में मदद मिलेगी. कंपनी अगले चार वर्षों में दो चरणों में पूरी राशि का निवेश करेगी तथा इस प्रस्तावित इकाई से उत्पादन वर्ष 2020 के मध्य तक शुरू होगा.

हायर इंडिया के अध्यक्ष एरिक ब्रैगन्जा ने पीटीआई-भाषा को बताया, "इस परियोजना में कुल 3,069 करोड़ रुपये का निवेश होगा. यह दो चरणों में चार वर्षो में किया जायेगा और 4,000 लोगों के लिए प्रत्यक्ष रोजगार सृजित करेगा." उन्होंने दावा किया, "यह हमारे उद्योग (टिकाऊ उपभोक्ता माल खंड) में सबसे बड़ा औद्योगिक पार्क होगा." नए संयंत्र के पूरी तरह से बन जाने पर यहां एक वर्ष में 20 लाख रेफ्रिजरेटर, 10 लाख इकाई एलईडी टीवी, वाशिंग मशीनों और एयरकंडीशनरों की 10 लाख इकाइयों का उत्पादन करने की क्षमता होगी.

पिछले साल नवंबर में हायर ने पुणे में रंजनगांव में 600 करोड़ रुपये के निवेश के साथ बनाये गये अपने संयंत्र में अतिरिक्त क्षमता का विस्तार किया. इससे पहले, सितंबर में हायर इंडिया ने कहा था कि इस साल त्योहारों के सीजन के दौरान अधिक मांग होने की वजह से पहले की बिक्री के मुकाबले 30 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना को देख रही है. कंपनी का कारोबार पिछले वित्त वर्ष में 1,700 करोड़ रुपये रहा है.

(इनपुट-भाषा)

Trending news