CIA ने VHP और बजरंग दल को कहा धार्मिक उग्रवादी संगठन, बीजेपी ने कहा कांग्रेस की साजिश
Advertisement

CIA ने VHP और बजरंग दल को कहा धार्मिक उग्रवादी संगठन, बीजेपी ने कहा कांग्रेस की साजिश

CIA की फैक्ट रिपोर्ट पर बीजेपी नेता विनय कटियार ने कहा कि यह कांग्रेस की साजिश है. यह गलत रिपोर्ट है.

ईसाई मिशनरियों की अनावश्यक फंडिंग रोक देने की वजह से ऐसा कहा गया है- विनय कटियार.

अयोध्या: अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA द्वारा बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद को धार्मिक उग्रवादी संगठन कहने पर भारत में कई लोगों ने कड़ी आपत्ति जताई है. अयोध्या पहुंचे बीजेप नेता और पूर्व सांसद विनय कटियार ने CIA की रिपोर्ट को झूठा और कांग्रेस की साजिश बताया. उन्होंने कहा कि भारत में ईसाई मिशनरियों की अनावश्यक फंडिंग रोक देने की वजह से ये लोग बौखलाए हुए हैं. इसी बौखलाहट में विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल की छवि खराब करने की नाकाम कोशिश की जा रही है. विनय कटियार बजरंग दल के पूर्व संयोजक भी रहे हैं.

कानूनी विकल्प की तलाश में बजरंग दल
CIA ने अपने फैक्टबुक में विश्व हिंदू परिषद (VHP) और बजरंग दल को 'धार्मिक उग्रवादी गुट' बताया है. इन दोनों समूहों को सीआईए ने अपने दस्तावेज में 'राजनीतिक दबाव समूह' वर्ग में रखा है. वहीं दूसरी ओर बजरंग दल ने आतंकी बताने पर कड़ी नाराजगी जाहिर की और कहा कि वह इसके लिए कानूनी विकल्प तलाश रही है.

 

fallback

 

RSS को राष्ट्रवादी संगठन बताया गया है
विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के अलावा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) को सीआईए के फैक्टबुक में एक 'राष्ट्रवादी संगठन' के तौर पर जगह दी है. सीआईए ने कश्मीर के हुर्रियत कॉन्फ्रेंस को 'अलगाववादी समूह' बताया है, जबकि जमीयत उलेमा-ए-हिंद को फैक्टबुक में 'धार्मिक संगठन' कहा गया है.

बजरंग दल ने वेब पोर्टल द प्रिंट से कहा कि हमारे लिए कानूनी रास्ते खुले हैं. बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक मनोज वर्मा ने कहा, 'कुछ दिन पहले ये हमारी जानकारी में आया. हम विशेषज्ञों से संपर्क कर रहे हैं और फैक्टबुक के खिलाफ कार्रवाई के लिए कानूनी सलाह ले रहे हैं.'

267 देशों के बारे में दी जाती है जानकारी
'द वर्ल्ड फैक्टबुक' अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए का एक वार्षिक प्रकाशन है, जिसमें दुनिया के 267 देशों के बारे में जानकारी दी जाती है. इस फैक्टबुक में उन देशों के इतिहास, भूगोल, सरकार, अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, संचार, परिवहन, सेना, अंतरराष्ट्रीय मुद्दों और राजनीतिक दलों के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी जाती है.

ये भी देखे

Trending news