अयोध्या: दीपोत्सव के बाद अयोध्या में की गई सफाई, रेत से साफ किया गया तेल

उत्तर प्रदेश सरकार ने शनिवार को अयोध्या में साढ़े पांच लाख दीये जलाकर गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड बनाया. 

अयोध्या: दीपोत्सव के बाद अयोध्या में की गई सफाई, रेत से साफ किया गया तेल
(फोटो साभारः ANI)

अयोध्या: राम की नगरी में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा आयोजित भव्य दीपोत्सव के अगले दिन रविवार को नगरपालिका के अधिकारियों ने 'राम की पैड़ी' की सफाई के लिए व्यापक अभियान शुरू किया. 'राम की पैड़ी' और आसपास के इलाकों की सफाई के काम में सैकड़ों लोगों को लगाया गया. सरयू के घाटों पर जहां-जहां दीयों से छलके तेल गिरे हुए थे, वहां-वहां रेत डालकर घिसाई करवाई गई. 

नगरपालिका आयुक्त हरीश चंद्र सिंह ने कहा, "यहां हजारों दीये एक बजे रात तक जलते रहे. जैसे ही बुझे हुए दीयों को हटाया गए, हमारे कर्मचारियों ने सफाई की प्रक्रिया शुरू की. हम फर्श पर गिरे तेल की सफाई रेत की मदद से करवा रहे थे." नगरपालिका के लगभग 800 कर्मचारी यहां सफाई प्रक्रिया में लगे हुए थे. सफाई का काम रविवार शाम को पूरा हो गया.

उत्तर प्रदेश सरकार ने शनिवार को अयोध्या में साढ़े पांच लाख दीये जलाकर गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड बनाया. योगी आदित्यनाथ सरकार ने दीपोत्सव के अवसर पर पवित्र नगरी अयोध्या का सौंदर्यीकरण करवाया और अब सफाई की प्रक्रिया चल रही है. प्रदेश सरकार के पर्यटन विभाग ने डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय की साझेदारी में बड़े पैमाने पर दीये जलाकर अपना ही रिकार्ड तोड़ा. साल 2018 के दीपोत्सव में यहां 3.51 लाख मिट्टी के दीये जलाए गए थे.