रुद्रप्रयाग दौरे पर बोले CM रावत, पिछली सरकार ने नहीं किए थे इतने कार्य जितने हमने किए
Advertisement

रुद्रप्रयाग दौरे पर बोले CM रावत, पिछली सरकार ने नहीं किए थे इतने कार्य जितने हमने किए

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मीडिया के सामने अपनी सरकार द्वारा किए गए प्रगति कार्यों के बारे में बताया. मीडिया के सामने सड़क और स्वास्थ्य के क्षेत्र में अब तक किए गए कामकाज का ब्यौरा रखा. 

फाइल फोटो

कुलदीप नेगी/रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत गुरुवार को रुद्रप्रयाग दौरे पर रहे. मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कालीमठ मंदिर में पूजा अर्चना कर प्रदेश की खुशहाली की प्रार्थना की. उन्होंने मीडिया के सामने अपनी सरकार द्वारा किए गए प्रगति कार्यों के बारे में बताया. मीडिया के सामने सड़क और स्वास्थ्य के क्षेत्र में अब तक किए गए कामकाज का ब्यौरा रखा. उन्होंने अपनी सरकार के पौने 4 साल के कार्यकाल के दौरान स्वीकृत की गई व बनाई गई सड़कों के आंकड़े भी बताए. 

ये भी पढ़ें-कौन हैं दिव्या श्रीवास्तव जिनका वीडियो संस्कृति विभाग की वेबसाइट पर किया गया अपलोड

सीएम रावत ने कहा कि उत्तराखंड में साल 2000 से 2017 तक 10263 किलोमीटर सड़कों की स्वीकृति हुई और 2017 से अब तक 8892 किलोमीटर सड़कों की स्वीकृति हुई. जहां 2000 से 2017 तक 7529 किलोमीटर सड़कें बनी हैं, वहीं 2017 से लेकर अब तक 7431 किलोमीटर सड़क हमने बनाई हैं. उन्होंने 17 साल में बनी सड़कें और अपने पौने 4 साल के कार्यकाल में बनी सड़कों की तुलना की.

स्वास्थ्य व्यवस्था
साथ ही मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य व्यवस्था के बारे में बात करते हुए बताया कि स्वास्थ हमारी प्राथमिकता है और हमारे कार्यकाल में स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत तेजी के साथ काम हुआ है. आज राज्य में 2200 से ज्यादा डॉक्टर हैं. राज्य को कई नए मेडिकल कॉलेज मिले हैं. इसके अलावा अस्पतालों में ICU से लेकर वेंटिलेटर तक की सुविधाएं दी गयी हैं.

ये भी पढ़ें-हिंदुओं को लेकर विवादित बयान देने वाले शरजील उस्मानी के खिलाफ लखनऊ में FIR

पिछली सरकार नहीं कर पायी ये काम
सीएम रावत ने कहा कि पिछली सरकार ने भारत सरकार से पैसा आने के बावजूद नई एम्बुलेंस नहीं खरीद पाई, जबकि मौजूदा वक्त में राज्य में 271 के करीब एम्बुलेंस हैं. 3 नए मेडिकल कॉलेज स्वीकृत करवाए गए हैं. मेडिकल कॉलेज में परमानेंट फैकल्टी उपलब्ध करवाई जा रही हैं. सीएम ने बताया कि राज्य की स्वास्थ्य सुविधाओं में सकारात्मक परिवर्तन आया है, अभी और गुंजाइश भी है.

सीएम रावत ने बताया कि केंद्रीय बजट में ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना में वर्ष 2021-22 के लिये 4200 करोड़ रुपये का परिव्यय प्रस्तावित किया गया है. जिसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और रेल मंत्री पीयूष गोयल का आभार व्यक्त किया.

पहाड़ों में तेजी से दौड़ेगी ट्रेन
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन और केन्द्र सरकार के सहयोग से उत्तराखंड में इन वर्षों में कनेक्टीवीटी के क्षेत्र में बहुत तेजी से काम हुआ है. पहाड़ में रेल का सपना जल्द ही साकार होने जा रहा है. ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल परियोजना में न्यू ऋषिकेश स्टेशन तैयार हो चुका है और यहां से ट्रेनों का संचालन भी शुरू हो चुका है. बाकी जगहों पर भी तेजी से काम चल रहा है. इस वर्ष के लिये बजट में प्रस्तावित 4200 करोड़ रुपये से परियोजना टाईमफ्रेम में पूरी की जा सकेगी.

ये भी पढ़ें-क्या योगी सरकार करेगी शरजील उस्मानी को गिरफ्तार? महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष ने की अपील

परियोजना के तहत 17 टनल के कार्यों को 10 पैकेज में बांटा गया है. लछमोली व श्रीनगर में अलकनंदा नदी पर आर.ओ.बी. का कार्य प्रारम्भ किया जा चुका है. श्रीनगर, गौचर व सिवाइ में रोड ब्रिज का कार्य भी प्रगति पर है. ऋषिकेश-देवप्रयाग ब्लॉक सेक्शन का कार्य 2023-24 और देवप्रयाग-कर्णप्रयाग ब्लॉक सेक्शन का कार्य 2024-25 तक पूर्ण किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. उत्तराखण्ड के चारधाम यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ व बद्रीनाथ को रेलवे सेवा से जोड़ने के लिए लगभग 327 किलोमीटर की लंबाई वाली 4 रेलवे लाईन अलाईनमेंट पर भी कार्य किया किया जा रहा है.

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत लगातार ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल परियोजना की सीधी मानिटरिंग कर रहे हैं. राज्य सरकार के स्तर से आवश्यक औपचारिकताओं को समय पर पूरा कराया गया है. 

Watch LIVE TV-

Trending news