हरिद्वार कुंभ पर देहरादून से भी रखी जा सकेगी नजर, इंटीग्रेटेड कमांड एंड कट्रोल सेंटर का शुभारंभ

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बुधवार को आईटी पार्क में 234.85 करोड़ रूपये की लागत से बने दून इंटीग्रेटेड कमांड एंड कट्रोल सेंटर ‘सदैव दून’ का लोकार्पण किया.  

हरिद्वार कुंभ पर देहरादून से भी रखी जा सकेगी नजर, इंटीग्रेटेड कमांड एंड कट्रोल सेंटर का शुभारंभ
CM रावत ने दून इंटीग्रेटेड कमांड एंड कट्रोल सेंटर ‘सदैव दून’ का लोकार्पण किया

देहरादून: उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Government) ने एक ऐसे सेंटर को तैयार किया है, जो देहरादून से ही हरिद्वार में होने वाले कुंभ की भीड़ को नियंत्रित करने में प्रशासन की मदद कर पाएगा.  इस सेंटर को परिवहन व्यवस्था को संचालित करने के साथ-साथ सुरक्षा के लिहाज से भी काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत (CM Trivendra Singh Rawat) ने बुधवार को आईटी पार्क में 234.85 करोड़ रूपये की लागत से बने स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत दून इंटीग्रेटेड कमांड एंड कट्रोल सेंटर ‘सदैव दून’ का लोकार्पण किया.

इसमें ट्रैफिक निगरानी, प्रदूषण के स्तर को मापने, सर्विलांस सिस्टम, वाई-फाई एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी. देहरादून की अनेक व्यवस्थाओं को व्यवस्थित करने में भी ये सेंटर मदद करेगा. वर्ष 2021 में हरिद्वार में होने वाले कुंभ में भीड़ प्रबंधन एवं अन्य गतिविधियों पर निगरानी रखने के लिए भी ये सेंटर मददगार साबित होगा.

इस मौके पर सीएम त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 100 शहरों को स्मार्ट सिटी के रूप में बनाने की योजना देश के सामने रखी है. ये सौभाग्य की बात है कि देहरादून आज इसमें 25वें स्थान पर है. जबकि स्मार्ट सिटी की चौथी सूची में इसे सम्मिलित किया गया है. देहरादून देश की पहली ऐसी स्मार्ट सिटी होगी, जो पूर्ण रूप से स्मार्ट सिटी होगी".

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर उनका स्मरण करते हुए बताया कि स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत देहरादून में बन रहा कलक्ट्रेट भवन अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर होगा.