उत्तराखंड: सीएम त्रिवेंद्र रावत ने किया 'मेरी यात्रा' एप का शुभारंभ, यात्रियों को मिलेंगी सुविधाएं

सुरक्षित यात्रा के उद्देश्य से एसडीआरएफ द्वारा "मेरी यात्रा" एप तैयार किया गया है.

उत्तराखंड: सीएम त्रिवेंद्र रावत ने किया 'मेरी यात्रा' एप का शुभारंभ, यात्रियों को मिलेंगी सुविधाएं
'मेरी यात्रा' एप का शुभारंभ

देहरादून: उत्तराखंड में सुरक्षित यात्रा के उद्देश्य से एसडीआरएफ द्वारा "मेरी यात्रा" एप तैयार किया गया है. आज सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस एप का शुभारंभ किया. यह एप यात्रा को सुरक्षित बनाने की दिशा में मददगार साबित होगा.

"मेरी यात्रा" एप के जरिए यात्रा के दौरान होने वाली असुविधा को दूर करने की पहल की गई है, जिसमें होटल, एटीएम, हॉस्पिटल , पेट्रोल पंप,पुलिस थाना चौकी, रेस्टोरेंट,गेस्ट हाउस,फायर स्टेशन, बस एवं टैक्सी सर्विस, एडवेंचर स्पोर्ट, पर्यटक स्थल ट्रैवल गाइड लाइन , ट्रैवल एजेंसी के नाम, लोकेशन,  फोन नम्बर, दूरी और रुट की जानकारी मिल सकेगी. ये एप ऑफलाइन भी यात्रियों का मदद करेगा. इस एप को महज 2 लाख 40 हजार की धनराशि खर्च कर तैयार किया गया है.

चारधाम में आने वाले यात्रियों के रजिस्ट्रेशन की विधि व प्रकार को एप में दर्शाया गया है. आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए एप में इमरजेंसी नम्बर भी दिए गए हैं और प्रदेश के सभी जनपदों के वरिष्ठ अधिकारियों  के साथ ही जिला आपदा अधिकारी, SDRF की नजदीकी पोस्टों के नम्बर को भी एप में दर्शाया गया है. एप में find near me  option  में जाकर अपने निकटम पुलिस चौकी, पेट्रोल पंप, हॉस्पिटल,होटल, रेस्टोरेंट, एटीएम,फायर स्टेशन की जानकारी मिल सकेगी.

एसडीआरएफ की सेनानायक तृप्ति भट्ट की माने तो आपदा प्रभावित क्षेत्र में यह एप एक कुशल सारथी की भूमिका निभाएगा. इस एप के जरिये आपदा प्रभावित क्षेत्र में मार्गों के बन्द होने की स्थिति, भूस्खलन क्षेत्र, मौसम बदलाव की महत्वपूर्ण जानकारी पूर्व में प्राप्त हो जाएगी. जिससे दुर्घटना एवं विषम परिस्थियों की घटनाओं को कम किया जा सकेगा. इसमें यात्रियों की सुविधा के लिए डेंजर जोन या ब्लैकस्पोट की पूरी जानकारी भी रहेगी.