New Coronavirus Strain: CM योगी के निर्देश- ब्रिटेन और फ्रांस से आने वालों का कराया जा RT-PCR टेस्ट
Advertisement

New Coronavirus Strain: CM योगी के निर्देश- ब्रिटेन और फ्रांस से आने वालों का कराया जा RT-PCR टेस्ट

सीएम योगी ने निर्देश दिया है कि विदेशों से आए लोगों को क्वारंटाइन किया जाए.  RT-PCR टेस्ट के साथ रैपिड एंटीजन टेस्ट को पूरी क्षमता के साथ इस्तेमाल किया जाए. 

New Coronavirus Strain: CM योगी के निर्देश- ब्रिटेन और फ्रांस से आने वालों का कराया जा RT-PCR टेस्ट

लखनऊ:  एक तरफ लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन का इंतजार है, तो दूसरी ओर कोरोना वायरस की नई स्ट्रेन (New Coronavirus Strain) का खतरा भी सता रहा हैं. ब्रिटेन, फ्रांस, दक्षिण अफ्रीका और नाइजीरिया में नए स्ट्रेन मिलने के बाद माहौल चिंता जनक हो गया है. इसको लेकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार भी सतर्क हो गई है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि ब्रिटेन, फ्रांस और अन्य देशों से आने वाले लोगों का पता लगाया जाए. साथ ही में उनका RT-PCR टेस्ट भी कराया जाए.

यादें 2020: विवेकामुंड से लेकर बाबा के ढाबा तक, इस साल सोशल मीडिया पर इन वीडियो ने मचाई धूम

विदेशों से आए लोगों को किया जाए क्वारंटाइन
सीएम योगी ने निर्देश दिया है कि विदेशों से आए लोगों को क्वारंटाइन किया जाए.  RT-PCR टेस्ट के साथ रैपिड एंटीजन टेस्ट को पूरी क्षमता के साथ इस्तेमाल किया जाए. इससे कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने में मदद मिलेगी. इसके अलावा उन्होंने कहा कि रिकवरी दर को बढ़ाने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं. सर्विलांस की व्यवस्था को प्रभावी बनाए रखा जाए. इसके अलावा कोविड चिकित्सालयों में औषधियों, मेडिकल उपकरण और ऑक्सीजन की बैकअप समेत सभी व्यवस्थाएं सही रखी जाए.

कौशांबी जेल की अनोखी पहल: गौवंश के लिए बनाए जा रहे हैं गर्म कोट, PM मोदी ने की तारीफ

एंट्री की जताई जा रही है आशंका
उत्तर प्रदेश वालों के लिए मामला थोड़ा चिंताजनक हो गया है क्योंकि मेरठ में तीन कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की पुष्टि हुई है. आशंका है कि तीनों नए स्ट्रेन के शिकार हुए हैं. हालांकि, अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है.

New Coronavirus Strain: क्या है नया कोरोना स्ट्रेन? यूपी में एंट्री की आशंका

 नया कोरोना वायरस स्ट्रेन
दरअसल, हर जीवित प्राणियों की तरह वायरस में भी लगातार बदलाव होता रहता है. SARS-CoV-2 यानी कोरोना वायरस,  प्रोटीन अमीनो एसिड्स के खास सीक्वेंस से बनते हैं. जैसे ही इस सीक्वेंस में बदलाव होता है. वायरस में भी बदलाव हो जाता है. नए वायरस स्ट्रेन भी मामला कुछ ऐसा ही है. नए स्ट्रेन में वायरस का व्यवहार बदल गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्रिटेन में जो वायरस मिला है, वह पहले के मुकाबले लगभग 70 फीसदी अधिक तेजी फैल सकता है.

WATCH LIVE TV

Trending news