योगी सरकार मुफ्त में देगी गरीबों को हर मर्ज की दवा, जल्द मिलने वाला है यह फायदा...
Advertisement

योगी सरकार मुफ्त में देगी गरीबों को हर मर्ज की दवा, जल्द मिलने वाला है यह फायदा...

मुख्यमंत्री ने आदेश दिए हैं कि यह प्रयास किया जाए कि आयुष्मान भारत योजना के प्रत्येक पात्र परिवार को गोल्डन कार्ड प्राप्त हो.

 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  (फाइल फोटो).

लखनऊ: सीएम योगी आदित्यनाथ ने आयुष्मान योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं. प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत का दायरा बढ़ाने पर गंभीरता से विचार कर रही है. अब राज्य की आधी से ज्यादा आबादी को आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत स्वास्थ्य बीमा कवर प्राप्त होगा. बता दें, वर्तमान में आयुष्मान भारत योजना के अंदर प्रदेश के 1.18 करोड़ परिवार आते हैं.

'कानपुर वाले' विकास दुबे की आर्थिक कुंडली ED के हाथ, 'डॉन' की पत्नी तलब 

NFSA होगा चयन का आधार
नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट (NFSA) के आधार पर आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के चयन पर विचार किया जा रहा है. एनएफएसए को आयुष्मान भारत योजना के चयन का आधार बनाए जाने पर पात्र लाभार्थी परिवारों की संख्या बढ़कर 3.58 करोड़ और लाभार्थियों की संख्या लगभग 14 करोड़ हो जाएगी. मौजूदा समय में परिवारों की संख्या 1.18 करोड़ है.

CM का आदेश हर परिवार को गोल्डन कार्ड प्राप्त हो
मुख्यमंत्री ने आदेश दिए हैं कि यह प्रयास किया जाए कि आयुष्मान भारत योजना के प्रत्येक पात्र परिवार को गोल्डन कार्ड प्राप्त हो. साथ ही, जिलाधिकारी द्वारा योजना के क्रियान्वयन की नियमित समीक्षा और मॉनीटरिंग की जाए. इसके अलावा सीएम का आदेश है कि आयुष्मान भारत योजना के लिए सूचीबद्ध अस्पतालों के भुगतान में विलम्ब नहीं होना चाहिए.

'कानपुर वाले' विकास दुबे की आर्थिक कुंडली ED के हाथ, 'डॉन' की पत्नी तलब 

क्या है आयुष्मान भारत योजना
आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, भारत सरकार की एक स्वास्थ्य योजना है, जिसे 1 अप्रैल, 2018 को पूरे भारत में लागू किया गया था. 2018 के बजट सेशन में तत्कालीन फाइनेन्स मिनिस्टर अरुण जेटली ने इस योजना की घोषणा की थी. आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों (बीपीएल धारक) को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है. इसके अन्तर्गत आने वाले प्रत्येक परिवार को 5 लाख तक का कैशरहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया गया है. मतलब, गरीब और मजदूर वर्ग के लोग सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में 5 लाख रुपये तक का इलाज बिल्कुल मुफ्त करवा सकते हैं. इलाज का पूरा खर्च केंद्र सरकार उठाती है. यह योजना देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना है. यह गोल्डन कार्ड योजना भी इसी स्कीम का एक हिस्सा है.
आयुष्मान भारत योजना के तहत सर्जरी, मेडिकल डे केयर ट्रीटमेंट, डायग्रोस्टिक समेत 1350 उपचार करवाए जा सकते हैं. अब इस योजना में 19 तरह के आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक, यूनानी और योग उपचार को भी शामिल किया गया है.

WATCH LIVE TV

Trending news