close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

CM योगी ने गोरखनाथ अस्‍पताल में नई एंबुलेंस और ब्‍लड डोनेशन वैन का किया लोकार्पण

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि यह हमारे इसलिए महत्वपूर्ण है कि पावर ग्रिड सीएसआर के लिए उत्तर प्रदेश के गोरखनाथ चिकित्सालय को ये वैन दी जा रही है.

CM योगी ने गोरखनाथ अस्‍पताल में नई एंबुलेंस और ब्‍लड डोनेशन वैन का किया लोकार्पण
गोरखनाथ अस्‍पताल को दी गईं नई वैन. फाइल फोटो

गोरखपुर : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को गोरखनाथ अस्‍तपाल में पावर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के द्वारा दी गईं दो एम्बुलेंस, दो एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस एवं ब्लड बैंक डोनेशन वैन का लोकार्पण किया. इस मौके पर सीएम योगी ने पावर ग्रिड कारपोरेशन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि यह हमारे इसलिए महत्वपूर्ण है कि पावर ग्रिड सीएसआर के लिए उत्तर प्रदेश के गोरखनाथ चिकित्सालय को ये वैन दी जा रही है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि साल 2003 से गोरखनाथ चिकित्सालय ने सेवा की मिसाल पेश की है. 1000 मरीज यहां रोज आते हैं. 300 से अधिक को भर्ती किया जाता है. बेहद कम शुल्क में अच्छी स्वास्थ्य सुविधा यहां दी जाती हैं. आज भी हम उन मानकों को आगे बढ़ाने के लिए लगे हुए हैं. पूरे देश में स्वास्थ्य सुविधाओं में प्रगति हुई है. हर व्यक्ति को निशुल्क 5 लाख का इलाज मिल रहा है. आने वाले समय में हर एक को अच्छी स्वास्थ्य सुविधा मिले इसके लिए सरकार के साथ स्वयं सेवी संस्थाओं को आगे आना चाहिए.

 

सीएम योगी ने कहा 23 करोड़ की आबादी में कई ब्लड बैंक हैं. टॉप 3 में गुरु गोरखनाथ अस्पताल का ब्लड बैंक भी है. इससे पेशेवर रक्तदाताओं को रोकने में मदद मिलेगी और वोलेंट्री रक्तदाताओं को हम ज्यादा मदद कर सकते हैं. हमने 2-2 एम्बुलेंस हर जिले में कार्डियक एम्बुलेंस दिए और एक साल में 78 हजार लोगों को जीवन दान दिया.

सरकार ने अपने स्तर पर 108 शुरू किया है, लेकिन इस तरह की संस्थाएं अगर जुड़ जाएं तो रिस्‍पान्‍स टाइम को 16 से 12 मिनट लाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि यह समय एक मरीज के लिए बहुत गोल्डन मूवमेंट होता है और इससे हम ज्यादा लोगों का जीवन बचा सकते.