close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सोनभद्र नरसंहार के पीड़ितों से मिले CM योगी, कहा- 'कांग्रेस घड़ियाली आंसू बहा रही है'

सीएम योगी ने कहा कि ये पाप कांग्रेस के नेताओं का किया हुआ है और जिन लोगों ने ये पाप किया है उनका कनेक्‍शन समाजवादी पार्टी से भी हैं. सीएम योगी ने पीडि़तों के लिए कई घोषणाओं का ऐलान किया. 

सोनभद्र नरसंहार के पीड़ितों से मिले CM योगी, कहा- 'कांग्रेस घड़ियाली आंसू बहा रही है'
सीएम योगी ने किया सोनभद्र का दौरा. फाइल फोटो

सोनभद्र : सोनभद्र नरसंहार मामले पर सियासी घमासान जारी है. इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सोनभद्र जाकर उम्भा गांव में मृतकों के परिजनों के साथ भावुक मुलाकात की. सीएम योगी ने मृतकों के परिवार को मिलने वाले मुआवजे की रकम भी 5 लाख से बढ़ाकर 18.50 लाख रुपये कर दी. उन्‍होंने कहा कि ढाई लाख रुपए घायल के परिवार को दिया जाएगा. इसके साथ ही उन्‍होंने कई घोषणाएं कर विपक्ष पर जमकर निशाना साधा.

सीएम योगी ने कहा कि ये पाप कांग्रेस के नेताओं का किया हुआ है और जिन लोगों ने ये पाप किया है उनका कनेक्‍शन समाजवादी पार्टी से भी हैं. उनके आर्थिक गठजोड़ रहे हैं. सरकार इसकी तह में जा रही है. उन सभी जो लोग इस मामले में घड़ियाली आंसू बहाने का काम कर रहे हैं. सभी पृष्ठभूमि उन्हीं के समय में रची गई थी. जल्‍द दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा.

पीड़ित परिवारों से मिले सीएम योगी
बुधवार को हुई घटना में 10 लोग की मृत्यु हो गई थी और 28 लोग घायल हो गए थे. सीएम योगी के साथ बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडे, डीजीपी ओपी सिंह, प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी सोनभद्र के उम्भा गांव पहुंचे. सीएम योगी जैसे ही उम्भा गांव पहुंचे वे सबसे पहले पीड़ित परिवार से एक एक करके मिलने लगे. 

वह हर उस पीड़ित परिवार के सदस्य मिल रहे थे, जो वहां पर मौजूद था और वहां पर उनसे उनकी परेशानियां पूछ रहे थे. घर में कौन-कौन सदस्य हैं, बच्चे स्कूल जा रहे हैं कि नहीं, जो तकलीफ उनको झेलनी पड़ रही है. उनका निवारण जल्द से जल्द सीएम योगी के द्वारा किया जाएगा. यह आश्वासन भी सीएम योगी खुद पीड़ित परिवार के सदस्यों को दे रहे थे.

उन्होंने कहा कि वह खुद पीड़ित परिवार से मिलने के लिए आए हैं और जितना बन पड़े वे अपनी तरफ से पूरा प्रयास करेंगे और जल्द से जल्द जो अपराधी इस पूरे घटनाक्रम के पीछे हैं उनको सलाखों के पीछे डाला जाएगा. सीएम योगी ने लेगों से कहा कि आप लोग गांव में रहें सरकार आपकी सुरक्षा की व्यवस्था कराएगी. घायलों के सारे खर्चे को सरकार उठाएगी.


अस्‍पताल में चल रहा है घायलों का इलाज. फाइल फोटो

घटनास्‍थल का किया मौका मुआयना
सीएम योगी जैसे ही पीड़ित परिवार से वे मिलकर निकले उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वह स्थान देखना चाहते हैं, जहां पूरी घटना हुई थी. उन्होंने बारीकियों से सभी जगहों को देखा जहां यह पूरा खूनी खेल हुआ था. सीएम योगी के साथ जो अधिकारी मौजूद थे, उन्हें सीएम योगी ने निर्देशित किया कि आरोपियों को जल्द से जल्द सलाखों के पीछे डाला जाए. मुख्यमंत्री ने प्रियंका गांधी पर निशाना साधा. उन्‍होंने कहा कि जो लोग घड़ियाली आंसू बहा रहे हैं, उन्हीं की सरकार के समय यहां के गरीबों को जमीन से वंचित करने का काम किया गया था. गरीबों के हक पर डकैती डालोगे तो जेल के अंदर सड़ते रहोगे. 

सीएम योगी की घोषणाएं : 

1. सभी पीड़ित परिवार के लोगों के लिए अनुसूचित जान जाति मुसहर जाति और जुड़े जाति के लोगों को आवास और शौचालय उपलब्ध कराएं.

2. बिजली हुई तो ठीक, नहीं तो सोलर पैनल की व्यवस्था की जाएगी.

3. उम्‍भा गांव में पुलिस की चौकी खुलेगी.

4. आंगनबाड़ी केंद्र और कार्यकत्री की नियुक्ति कर इस गांव की बच्चियों को जोड़े प्रशासन.

5. घोरावल में अग्निशमन केंद्र की व्यवस्था कर दिया है.

 

6. साठ साल के ऊपर अनुसूचित जन जाति के  पात्र बुजुर्गों, विधवाओं और दिव्यांगों को अनिवार्य रूप से पेंशन राशन कार्ड आवास शौचालय की व्यवस्था के साथ जूनियर हाई स्कूल की व्यवस्था होनी चाहिए.

7. मुख्यमंत्री ने मृतकों के पीड़ितजनों की सहायता राशि में वृद्धि की.

8. साढ़े अट्ठारह लाख रुपये प्राप्त करेंगे.

9. घायलों के परिजनों को ढाई लाख रुपये की सहायता देंगे.