close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

CM योगी ने राज्‍यपाल आनंदीबेन से राखी बंधवाकर मनाया रक्षाबंधन, तिरंगा भी फहराया

सीएम योगी ने कहा कि 370 को समाप्त कर एक भारत, श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को पूरा करने के लिए पीएम और गृह मंत्री का आभार व्यक्त करता हूं.

CM योगी ने राज्‍यपाल आनंदीबेन से राखी बंधवाकर मनाया रक्षाबंधन, तिरंगा भी फहराया
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आनंदीबेन पटेल से बंधवाई राखी. फोटो ANI

नई दिल्‍ली : यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने गुरुवार को 73वें स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर लखनऊ में तिरंगा फहराया. इसके साथ ही उन्‍होंने राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल से रक्षाबंधन के पर्व पर राखी बंधवाई. सीएम योगी ने स्‍वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान कहा कि स्वतंत्रता दिवस के अलावा पूरा देश आज रक्षा सूत्र का पर्व रक्षाबंधन भी मना रहा है, मैं इसकी भी बधाई देता हूं. उन्‍होंने कहा कि 370 को समाप्त कर एक भारत, श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को पूरा करने के लिए पीएम और गृह मंत्री का आभार व्यक्त करता हूं.

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि रक्षाबंधन के पर्व से पहले ही इस बार तीन तलाक की कुप्रथा को समाप्त करके केंद्र सरकार ने उन बहनों के हित में फैसला किया है जो इससे पीड़ित रही है. देश को तीन तलाक की कुप्रथा से आजादी मिली है.

सीएम योगी ने कहा कि इस साल गुरुनानक जी का 550वां प्रकाश वर्ष भी प्रदेश सरकार मना रही है और उनसे जुड़ी स्मृतियों को विकसित करने का काम किया जा रहा है. उन्‍होंने कहा कि आज के मौके पर मैं सभी शहीदों और भारत माता के उन सपूतों को अपना नमन और श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने देश की आजादी में अपना योगदान दिया है.

देखें LIVE TV

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि हम कुम्भ का सफलतापूर्वक आयोजन करने में सफल रहे हैं. यूपी पहला राज्य है, जिसने 28 फीसदी निर्यात बढ़ाया है. यूपी सरकार जल्द ही मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना शुरू करने जा रही है. 13 मेडिकल कॉलेज का काम शुरू हो चुका है. 2 एम्‍स भी शुरू हो चुके हैं. तकनीक ने भ्रष्टाचार पर रोक लगाई है और 6 हजार करोड़ रुपये की बचत हुई है.

सीएम योगी ने कहा कि कुंभ 2019 वैश्विक बना और सबने इसकी सराहना की. अक्षय वट और सरस्वती कूप आम श्रद्धालुओं के लिए खोला गया.
15वां प्रवासी भारतीय दिवस भी कुंभ के दौरान काशी में आयोजित हुआ. ये यूपी की एक उपलब्धि है. 1 लाख 63 हजार बूथों पर शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव पूर्ण हुआ और ये बड़ी उपलब्धि है. ये साफ करता है कि यूपी अच्छे दिशा में आगे बढ़ रहा है.

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि कौशल विकास मिशन को लागू करने वाला यूपी देश का पहला राज्य बना है. सुरक्षा और निवेश का वातावरण बना है यूपी में. यूपी में निवेश के लिये सफल इन्वेस्टर्स समिट किया गया. निवेश के प्रस्तावों को जमीन पर उतारने वाला पहला राज्य है जो निवेश के प्रस्ताव को तय समय के अंदर 25 फीसदी योजनाओं को जमीन पर उतारा है.