CM योगी ने गंगा यात्रा के रथ को दिखाई हरी झंडी, कहा- गंगा आस्था नहीं, अर्थव्यवस्था भी
Advertisement

CM योगी ने गंगा यात्रा के रथ को दिखाई हरी झंडी, कहा- गंगा आस्था नहीं, अर्थव्यवस्था भी

सीएम योगी ने कहा कि गंगा हमारी आस्था ही नहीं बल्कि अर्थव्यवस्था भी है.

गंगा यात्रा के रथ को हरी झंडी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में अपने आवास पर 27 से 31 जनवरी तक निकलने वाली गंगा यात्रा के रथ को हरी झंडी दिखाई. इसी के साथ सीएम योगी ने थीम सॉन्ग को भी लॉन्च किया. इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि गंगा हमारी आस्था ही नहीं बल्कि अर्थव्यवस्था भी है.

कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से प्रदेश सरकार गंगा यात्रा शुरू कर रही है. सरकार ने यह तय किया है कि गंगा यात्रा जिन जिलों से निकलेगी, वहां के 21 नगर निकायों एवं 1,038 ग्राम पंचायतों में आने वाले समय में जैविक खेती होगी. गंगा के तटवर्ती क्षेत्रों में गंगा पार्क, गंगा तालाब और गंगा मैदान का निर्माण किया जाएगा.

सीएम ने कहा कि गंगा और उसकी सहायक नदियों के कारण उत्तर भारत देश की सबसे उर्वरा भूमि के रूप में विकसित हुआ है. गंगा बेसिन से देश के 40 फीसदी भू-भाग को पर्याप्त जल उपलब्ध होता है. इसी कारण गंगा में हमारी आस्था के साथ ही अर्थव्यवस्था को भी देखा जा रहा है.

मुख्यमंत्री योगी ने कहा, "मां गंगा देश के पांच राज्यों में 2,525 कि.मी़ की यात्रा तय करती है. इसमें गंगा सबसे ज्यादा 1,025 कि.मी़ की दूरी उत्तर प्रदेश में तय करती है.  इसलिए स्वाभाविक रूप से इसकी स्वच्छता की सबसे बड़ी जिम्मेदारी हम सबकी है, जिसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश के अंदर मां गंगा की अविरलता एवं निर्मलता के लिए कई कदम उठाए हैं.

सीएम योगी ने कुंभ का जिक्र करते हुए कहा कि कुंभ में 25 करोड़ श्रद्धालुओं ने गंगा की स्वच्छता, निर्मलता की प्रशंसा की. मॉरीशस के प्रधानमंत्री के साथ 400 अप्रवासी भारतीयों ने कुंभ में स्नान किया और साफ हो रही गंगा की तारीफ की.

उन्होंने कहा कि कानपुर के सीसामऊ नाले में प्रतिदिन 14 करोड़ लीटर सीवर का पानी गिरता था. 128 वषों से यह सिलसिला चला आ रहा था. नमामि गंगे परियोजना के तहत आज एक बूंद भी सीवर का पानी गंगा जी में नहीं बह रहा है. सीएम योगी ने कहा कि गंगा हमारी संस्कृति है, उसने हमें पहचान दी है. 27 से 31 जनवरी के बीच गंगा यात्रा से हम लोगों को जागरूक करेंगे.

Trending news