'CM युवा उद्यमिता विकास अभियान' से स्वरोजगार का सपना होगा साकार, हर जिले को 50 करोड़ फंड देगी योगी सरकार
Advertisement

'CM युवा उद्यमिता विकास अभियान' से स्वरोजगार का सपना होगा साकार, हर जिले को 50 करोड़ फंड देगी योगी सरकार

  इस योजना से सरकार तकनीकी- व्यवसायिक प्रशिक्षण लेने वाले युवाओं को स्वरोजगार के लिए आर्थिक मदद के साथ-साथ ऋण उपलब्ध कराएगी. 

सीएम योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो).

लखनऊ:  योगी सरकार उत्तर प्रदेश के लाखों प्रशिक्षित युवाओं को स्वरोजगार में मदद के लिए पहल करने जा रही है.  24 जनवरी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 5 कालीदास मार्ग से 'मुख्यमंत्री युवा उद्यमिता विकास अभियान' योजना का वर्चुअल शुभारंभ करेंगे.  इस योजना से सरकार तकनीकी- व्यवसायिक प्रशिक्षण लेने वाले युवाओं को स्वरोजगार के लिए आर्थिक मदद के साथ-साथ ऋण उपलब्ध कराएगी. 

हर जिले में 50 करोड़ रुपये फंड की व्यवस्था करेगी सरकार
युवाओं के स्वारोजगार का सपना पूरा करने के लिए योगी सरकार प्रदेश के सभी जिलों में 50 करोड़ रुपये के फंड की व्यवस्था करेगी. दरअसल, सरकार का लक्ष्य एक लाख से अधिक युवाओं को स्वावलंबी और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने का है. लगभग 1,200 करोड़ रुपये की धनराशि युवाओं के लिए विभिन्न स्वत: रोजगार योजनाओं के लिए उपलब्ध होगी. सीएम युवा उद्यमिता विकास अभियान के जरिए 18 से 35 वर्ष तक के तकनीकी- व्यवसायिक प्रशिक्षण लेने वाले युवाओं को स्वरोजगार के लिए आर्थिक मदद एवं वित्त पोषण के रूप में ऋण मुहैया कराएगी.

सभी जिलों में बनेंगे युवा हब
इस अभियान के तहत प्रदेश के हर जिले में युवा हब बनाए जाएंगे. इन हब की मदद के जरिए इच्छुक युवाओं को परियोजना परिकल्पना (Project design) से लेकर एक वर्ष तक परियोजनाओं (Project) को वित्तीय मदद दी जाएगी. करीब 1,200 करोड़ रुपये की धनराशि युवाओं के लिए विभिन्न स्व रोजगार योजनाओं के लिए उपलब्ध होगी. इस युवा हब के माध्यम से यह योजनाएं एक साथ चलाई जाएंगी.

स्वरोजगार और उद्योग को मिलेगा हाईटेक प्लेटफार्म
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से यूपी दिवस के मौके पर युवाओं को स्‍वरोजगार और उद्योग के जुड़े सबसे हाइटेक प्लेटफॉर्म की सौगात भी मिलेगी. 24 जनवरी को मुख्‍यमंत्री 'उद्यम सारथी' ऐप का शुभारंभ करेंगे.

ऐप पर मिलेगी रोजगार और व्यवसाय की पूरी जानकारी
ओडीओपी (ODOP) योजना के तहत तैयार इस ऐप को युवाओं के लिए रोजगार की Master Key माना जा रहा है. उद्यम सारथी ऐप के जरिए लोग अलग अलग विभागों और क्षेत्र में रोजगार और व्‍यवसाय के उपलब्‍ध अवसरों की पूरी जानकारी कहीं भी और किसी भी वक्‍त हासिल कर सकेंगे.  प्रदेश के विभिन्‍न क्षेत्रों में उद्योग के अवसर और उसके बारे में विस्‍तृत जानकारी ऐप में होगी.  किसी भी तरह का व्‍यवसाय शुरू करने की प्रक्रिया और उससे जुड़ी केंद्र व राज्‍य सरकार की योजनाओं का भी पूरा ब्‍योरा ऐप में उपलब्‍ध होगा.

उत्तर प्रदेश को देश का सबसे बड़ा उद्यम हब बनाने की तैयारी
उद्यम सारथी ऐप शुरू करने के पीछे मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की योजना युवाओं को रोजगार और व्‍यापार से जुड़ी हर जानकारी और सुविधा एक प्‍लेटफार्म पर उपलब्‍ध कराने की है. ताकि, उत्‍तर प्रदेश को आने वाले समय में देश का सबसे बड़ा उद्यम हब बनाया जा सके. योगी सरकार की मंशा ऐप के जरिये युवाओं में उद्यम विकास को बढ़ावा दे कर नौकरी मांगने वालों की जगह नौकरी देने वालों की सूची में शामिल करने की है. इस योजना के तहत योगी सरकार महिलाओं,किसान और युवाओं के लिए विकास की नई रूप रेखा भी पेश करने जा रही है.

WATCH LIVE TV

 

Trending news