CM योगी ने दिए निर्देश, भारी बारिश से होने वाली घटनाओं पर तुरंत पहुंचाएं राहत

बारिश से होने वाली घटनाओं पर संज्ञान लेते हुए सीएम योगी ने प्रदेश के सभी डीएम को निर्देश दिए हैं.

CM योगी ने दिए निर्देश, भारी बारिश से होने वाली घटनाओं पर तुरंत पहुंचाएं राहत
सीएम ने कड़े लहजे में कहा कि राहत के काम में किसी तरह की लापरवाही नहीं बर्दाश्त की जाएगी. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली/लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारी बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में तुंरत राहत पहुंचाने का निर्देश दिए है. वहीं, बारिश से होने वाली घटनाओं पर संज्ञान लेते हुए सीएम योगी ने प्रदेश के सभी डीएम को निर्देश दिए हैं. उन्होंने निर्देश में कहा कि मकान गिरने से मरने वालों के परिजनों को मानक के मुताबिक, जल्द राहत राशि देंगे. घायलों के इलाज की बेहतर व्यवस्था की जाएगी और प्रभावितों के पुनर्वास के भी इंतजाम किए जाएंगे.

मुख्यमंत्री योगी ने बारिश की वजह से हुए हादसों और मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदनाएं प्रकट की है. उन्होंने कहा कि संकट की इस घड़ी में राज्य सरकार प्रभावितों के साथ है और उनकी हर संभव मदद की जाएगी. उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि राहत और पुनर्वास के कामों को बेहतर तरीके से हो. उन्होंने कहा कि भारी बारिश से हुए नुकसान का आकलन कर, जरूरी सुविधाओं के साथ मरम्मत के काम कराए जाएं. राहत के काम में किसी तरह की लापरवाही नहीं बर्दाश्त की जाएगी.

ये भी पढ़ें: भारी बारिश से सहारनपुर में मकान गिरा, एक ही परिवार के 6 लोगों की मौत

सरकारी आकड़ों के मुताबिक, बारिश से जुड़ी घटनाओं में अब तक 33 लोगों की मौत हो गई है. आगरा में सबसे ज्यादा मौतें हुईं, जहां भारी बारिश में छह लोग मारे गए. मैनपुरी और मेरठ में चार मौतें हुईं, जबकि मुजफ्फरनगर और कासगंज में तीन मौतें हुईं. बरेली में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि कानपुर देहात, मथुरा, बुलंदशहर, गाजियाबाद, हापुड़, झांसी, रायबरेली, जालौन, जौनपुर और प्रतापगढ़ में एक मौत की खबर है. वहीं, अगर शनिवार सुबह सहारनपुर की दुर्घटना में हुई मौतों को भी जोड़ दें तो यूपी में अब तक कुल 39 लोगों की मौत हो चुकी है. 

ये भी पढ़ें: भारी बारिश से उत्तराखंड का बुरा हाल, खतरे के निशान के करीब नदियां, करीब 100 रास्ते बंद

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में रुक-रुककर बारिश होने से जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग ने 11 जिलों फैजाबाद, बस्ती, गोरखपुर, संतकबीरनगर, इलाहाबाद, संतकबीरदास नगर, आगरा, मथुरा, बुलंदशहर, रायबरेली और फर्रुखाबाद में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. बारिश की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन लोगों का समस्या को बढ़ा दिया है.