कांग्रेस अपने गढ़ में भी बेहाल, जिला पंचायत अध्यक्ष के बाद ब्लॉक प्रमुख चुनाव में भी नहीं खुला खाता
Advertisement

कांग्रेस अपने गढ़ में भी बेहाल, जिला पंचायत अध्यक्ष के बाद ब्लॉक प्रमुख चुनाव में भी नहीं खुला खाता

जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी गंवाने के बाद कांग्रेस के खाते में ब्लॉक प्रमुख पद भी नहीं आया. 

प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi)

रायबरेली: यूपी में आज यानी शनिवार को ब्लॉक प्रमुख चुनाव (UP Block Pramukh Chunav) सम्पन्न हो गया. ब्लॉक प्रमुख चुनाव में बीजेपी (BJP) ने 825 में से 635 सीटों पर ताबड़तोड़ जीत दर्ज की. ब्लॉक प्रमुख पद के लिए आज आये नतीजों के बीच कांग्रेस (Congress) की स्थिति सबसे दयनीय रही. कांग्रेस के गढ़ रायबरेली (Congress In Raebareli) की 18 सीटों के नतीजों में भी या तो भाजपाई हैं या फिर निर्दलीय और सपाई. ऐसा भी नहीं कि त्रिस्तरीय चुनाव कांग्रेस के लिए अछूता रहा हो.

जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए बाकायदा कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू (Ajay Kumar Lallu) यहां आए थे. कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर आरती सिंह के नाम का ऐलान भी किया था. इतना सब होने के बावजूद कांग्रेस प्रत्याशी हार गईं और पहली बार इस सीट पर कमल खिल गया. वहीं, ब्लॉक प्रमुख पद के लिए कांग्रेस ने अधिकृत प्रत्याशी उतारे ही नहीं. लोगों को हैरत तब हुई जब अंतिम रिजल्ट के बाद समीक्षा में एक भी पुराना कांग्रेसी निर्दलीय के तौर पर ही सही लेकिन सीट न हासिल कर सका. जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी गंवाने के बाद कांग्रेस के खाते में ब्लॉक प्रमुख पद भी नहीं आया. 

मुलायम सिंह यादव की कर्मभूमि में पंक्चर हुई साइकिल, BJP ने 9 में से 6 ब्लॉकों में खिलाया कमल

इतनी सीटों पर शनिवार को हुआ चुनाव
जिले में ब्लॉक प्रमुख की कुल 18 सीटें हैं. 5 सीटों पर निर्विरोध नामांकन हुआ. आज 15 सीटों पर हुए चुनाव के बाद अंतिम परिणाम आ गए है. यहां सबसे ज्यादा सीटें भाजपा को मिली हैं. सपा और निर्दलीय भी सीटें पाने में कामयाब रहीं. 

कांग्रेस का नहीं खुला खाता 
कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के निर्वाचन क्षेत्र में ही पार्टी चुनाव दर चुनाव कमजोर होती चली जा रही है. चुनावी मैनेजमेंट की कमी के कारण जिला पंचायत के बाद अब ब्लॉक प्रमुख के चुनाव में पार्टी का खाता तक नहीं खुला. कुछ महीने बाद ही विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में ये चुनावी नतीजे पार्टी के लिए खतरे की घंटी जैसे हैं. 

UP ब्लॉक प्रमुख चुनाव में सपा का अपने ही गढ़ में सूपड़ा साफ, फिरोजाबाद में BJP की शानदार जीत

दिलचस्प रहा शिवगढ़ ब्लॉक प्रमुख का चुनाव
सबसे रोचक चुनाव शिवगढ़ का रहा. यहां से भाजपा प्रत्याशी के तौर पर पूर्व एमएली राजा राकेश प्रताप सिंह के बेटे कुंवर हनुमंत सिंह चुनाव लड़ रहे थे. यहां चुनाव काफी हंगामेदार रहा. कई बार भाजपा समर्थित प्रत्याशी व दूसरे प्रत्याशी के समर्थकों में कहासुनी हुई. वहीं, लगभग 3:45 पर पता चला कि दूसरी प्रत्याशी शिल्पा सिंह ने भाजपा प्रत्याशी कुंवर हनुमंत प्रताप सिंह को एक वोट से चुनाव हरा दिया है.

हालांकि, रि-काउंटिंग हुई तो दोनों प्रत्याशी 28- 28 वोट पाकर बराबरी पर पहुंच गए. दोनों प्रत्याशियों के समर्थकों में गहमागहमी रही. इसके बाद शाम को करीब 5 बजे एसडीएम सविता यादव ने दोनों पक्षों से दो-दो क्षेत्र पंचायत सदस्यों को बुलाकर 9 वर्षीय बच्ची समा बानो से लकी ड्रॉ की पर्ची उठवाई, तो उसमें कुंवर हनुमंत प्रताप सिंह का नाम आया. इस प्रकार से कुंवर हनुमंत सिंह चुनाव जीत गए. 

ब्लॉक प्रमुखों के चुनाव में भाजपा की जीत से CM योगी आदित्यनाथ गदगद, PM मोदी ने भी थपथपाई पीठ

भाजपा विधायक ने एमएलीसी दिनेश प्रताप सिंह पर लगाया आरोप
वहीं, चुनाव जीतने के बाद बछरांवा के भाजपा विधायक राम नरेश रावत ने अपनी ही पार्टी के कद्दावर नेता एमएलीसी दिनेश प्रताप सिंह पर पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगाया है. रामनरेश रावत ने कहा कि एमएलसी दिनेश सिंह पार्टी के अधिकृत उम्मीदवार हनुमंत सिंह के खिलाफ शिल्पा सिंह को चुनाव में उतारा है. उसे फाइनेंस भी किया. जो पार्टी विरोधी गतिविधियों का स्पष्ट प्रमाण है. उन्होंने कहा कि एमएलसी ने यहां शिल्पा सिंह को समर्थन दिया और उनका प्रचार भी किया. उनकी इस पार्टी विरोधी गतिविधि की जानकारी पार्टी हाईकमान को दी जाएगी. 

ब्लॉक प्रमुख चुनाव में भी BJP का जलवा, 825 में 635 सीटों पर दर्ज की जीत, सपा की बुरी हार

किस ब्लॉक से कौन जीता चुनाव
इसके अलावा आज चुनाव में ऊंचाहार ब्लॉक से निर्दलीय सत्यभामा मौर्या जीतीं. छतोह ब्लाक से निर्दलीय संगीता देवी, सतांव ब्लॉक से बीजेपी के आशुवेंद्र सिंह, सरेनी ब्लॉक से निर्दलीय विभा सिंह, खीरो ब्लॉक से बीजेपी के अनिल कुमार, रोहनिया से सपा प्रत्याशी राकेश कुमार, राही ब्लॉक से निर्दलीय धर्मेंद्र बहादुर यादव, सलोन ब्लॉक से बीजेपी की अंजू कुशवाहा, डलमऊ से बीजेपी के शिवराम रावत जीते हैं. वहीं, शिवगढ़ ब्लॉक में बीजेपी और निर्दलीय प्रत्याशी को बराबर-बराबर वोट मिले थे. 

Viral Video: खूंखार बब्बर शेर को शख्स पर आया प्यार! देखें कैसे गले लगाकर कर रहा दुलार

इन नेताओं के रिश्तेदारों ने भी हासिल की जीत 
एमएलसी दिनेश प्रताप सिंह के पुत्र पीयूष सिंह हरचंदपुर ब्लाक से चुनाव जीते हैं. सदर विधायक अदिति सिंह की मां वैशाली सिंह ने अमावां ब्लॉक प्रमुख पद पर कब्जा जमा लिया है. लालगंज में ब्लॉक प्रमुख पद पर पूर्व विधायक देवेंद्र प्रताप सिंह की बहू समाजवादी पार्टी की शिवानी सिंह ने जीत हासिल की है. शिवानी को 43 मत मिले, जबकि भाजपा की ऊषा को 35 मत मिले. वहीं, कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य की बहू पहले ही निर्विरोध निर्वाचित घोषित हुई हैं. 

WATCH LIVE TV

 

 

Trending news