कांग्रेस का मिशन यूपी 2022: सात समितियों का गठन हुआ, सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखने वाले नेता इग्नोर
Advertisement

कांग्रेस का मिशन यूपी 2022: सात समितियों का गठन हुआ, सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखने वाले नेता इग्नोर

कांग्रेस में पूर्णकालिक अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराने की मांग के पक्ष में सोनिया गांधी को पत्र लिखने वाले 23 नेताओं पर पार्टी हाईकमान के तेवर ढीले पड़ने के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए गठित कमेटियों में जितिन प्रसाद, राज बब्बर और आरपीएन सिंह को जगह नहीं दिया जाना इस बात की ओर इशारा करता है.

कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद (L), राज बब्बर (M), आरपीएन सिंह (R).

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अभी से कमर कस ली है. पार्टी ने रविवार को मेनिफेस्टो, आउटरीच, मेंबरशिप, प्रोग्रमा इम्लीमेंटेशन, ट्रेनिंग एंड कैडर डेवलपमेंट, पंचायत राज इलेक्शन और मीडिया एंड कम्युनिकेशन एडवाइजरी कमेटियों का गठन कर दिया. कांग्रेस में पूर्णकालिक अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराने की मांग के पक्ष में सोनिया गांधी को पत्र लिखने वाले 23 नेताओं पर पार्टी हाईकमान के तेवर ढीले पड़ने के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं. 

जितिन, राज बब्बर और आरपीएन सिंह को किसी भी कमेटी में स्थान नहीं
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस द्वारा गठित कमेटियों में पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद, राज बब्बर और आरपीएन सिंह को जगह नहीं दिया जाना इस बात की ओर इशारा करता है. चुनाव से जुड़ी इन सात अहम कमेटियों का कांग्रेस ने रविवार को ऐलान किया. मगर इसमें से किसी में भी जितिन प्रसाद, आरपीएन सिंह और राजबब्बर को स्थान नहीं दिया गया है. मेनिफेस्टो कमेटी में सलमान खुर्शीद और पीएल पुनिया, मीडिया कमेटी में राशिद अल्वी को जगह मिली है.

यूपी में पार्टी के राजनीतिक संचालन का जिम्मा ​प्रियंका गांधी वाड्रा के पास
उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी के राजनीतिक संचालन की पूरी जिम्मेदारी पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के हाथों में रखा गया है. जितिन प्रसाद और राज बब्बर को पार्टी से बाहर करने के साथ गुलाम नबी आजाद से लेकर आनंद शर्मा के खिलाफ मुखर रहने वाले उत्तर प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता निर्मल खत्री को हाईकमान ने चुनावी टीम में जगह देकर यह संदेश दे दिया है कि शीर्ष नेतृत्व के खिलाफ वफादार रहने वाले नेताओं को तवज्जो मिलेगी.

संसदीय दल पदाधिकारियों की नियुक्ति में भी लेटर लिखने वाले इग्नोर हुए थे
इससे पूर्व लोकसभा और राज्यसभा में पार्टी के संसदीय दल के पदाधिकारियों की नियुक्ति में भी हाईकमान ने उन नेताओं को कोई जगह नहीं दी थी, जिन्होंने सोनिया गांधी को पत्र लिख कर कांग्रेस संगठन में बदलाव और अध्यक्ष, कार्यसमिति से लेकर जिला स्तर तक के चुनाव कराने व संसदीय बोर्ड के गठन की मांग की थी. लोकसभा में मनीष तिवारी जैसे मुखर नेता की अनदेखी कर गौरव गोगोई को कांग्रेस संसदीय दल का उपनेता तो रवनीत सिंह बिट्टू को व्हिप नियुक्त कर दिया गया था. इसी तरह जयराम रमेश को राज्यसभा में चीफ व्हिप बनाया गया था.

जितिन प्रसाद ने सफाई भी दी थी, लेकिन हाईकमान ने उसे अनसुना किया
उत्तर प्रदेश में ब्राह्मण समुदाय को कांग्रेस से जोड़ने की रणनीति को आगे बढ़ाने का जिम्मा भी जितिन प्रसाद के जिम्मे था. वह यूपी में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के सबसे भरोसेमंद नेताओं में शामिल थे. लेकिन जितिन प्रसाद को सोनिया गांधी को पत्र लिखने का खामियाजा 2022 विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस द्वारा गठित किसी भी कमेटी में स्थान न पाकर चुकाना पड़ा है. हालांकि पत्र विवाद सामने आने के बाद हाईकमान के रुख को देखते हुए जितिन प्रसाद ने स्पष्टीकरण भी दिया था. उन्होंने कहा था कि पार्टी में सुधार की उनकी बातों को कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व और गांधी परिवार के खिलाफ नहीं देखा जाना चाहिए. लेकिन उनके स्पष्टीकरण का कोई प्रभाव हाईकमान पर पड़ता नहीं दिखा है.

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए कांग्रेस ने ​निम्न समितियों का गठन किया है

1. घोषणापत्र समिति (Manifesto Committee)
सलमान खुर्शीद 
पीएल पुनिया 
आराधना मिश्रा मोना 
विवेक बंसल
सुप्रिया श्रीनेत 
अमिताभ दुबे

2. आउटरीच समिति (Outreach Committee)
प्रमोद तिवारी 
प्रदीप जैन आदित्य 
गजराज सिंह 
नसीमुद्दीन सिद्दीकी 
इमरान मसूद 
बल कुमार पटेल

3. सदस्यता समिति (Membership Committee)
अनुग्रह नारायण सिंह 
अजय कपूर 
बीएल खबरी 
मोहम्मद मुकीम 
कमल किशोर कमांडो 
अजय राय

4. कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति (Program Implementation Committee)
नूर बानो 
हरेंदर मलिक 
प्रवीण सिंह एरॉन 
जितेंद्र सिंह 
बालकृष्ण चौहान 
नसीब पठान 
बंशी पहाड़िया 
राम जियावन 
प्रीता हरित

5. प्रशिक्षण और संवर्ग विकास समिति (Training and Cadre Development Committee)
निर्मल खत्री 
हरेंद्र अग्रवाल 
हनुमान त्रिपाठी 
सतीश राय 
डॉली शर्मा 
केशव चंद्र यादव

6. पंचायत राज चुनाव समिति  (Panchayatiraj Election Committee)
राजेश मिश्रा 
जफर अली नकवी 
राजाराम पाल
प्रदीप माथुर 
विनोद चतुर्वेदी 
मसूद अख्तर 
अजय पाल सिंह

7. मीडिया और संचार सलाहकार समिति (Media and Communication Advisory Committee)
राशिद अल्वी 
ललितेश पति त्रिपाठी 
अखिलेश प्रताप सिंह 
सुरेंद्र राजपूत 
ओमकार सिंह 
वीरेंद्र मदान

WATCH LIVE TV

Trending news