प्रयागराज में अब 1 घंटे में आ जाएगी कोरोना रिपोर्ट, रैपिड एंटीजन डिटेक्शन किट से टेस्टिंग शुरू
Advertisement

प्रयागराज में अब 1 घंटे में आ जाएगी कोरोना रिपोर्ट, रैपिड एंटीजन डिटेक्शन किट से टेस्टिंग शुरू

सीएमओ ने दावा किया कि जिले में रैपिड एंटीजन डिटेक्शन किट से जांच शुरू होने से कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान जल्द हो सकेगी, जिससे कम्युनिटी ट्रांसमिशन का खतरा भी कम हो जाएगा.

कोरोना संदिग्धों की रैपिड एंटीजेन किट से जांच शुरू.

मो. गुफरान/प्रयागराज: संगम नगरी प्रयागराज में अब कोरोना रिपोर्ट महज 1 घंटे में मिल जाएगी. स्वास्थ्य विभाग ने रैपिड एंटीजेन डिटेक्शन किट के जरिए कोरोना संदिग्धों की जांच शुरू कर दी है. इसके लिए बुधवार को सीएमओ कार्यालय में चिकित्सकों को प्रशिक्षित किया गया.

दरअसल, योगी सरकार ने प्रदेश के 5 जिलों को रैपिड एंटीजेन डिटेक्शन किट से कोरोना जांच के लिए चिन्हित किया है, जिसमें प्रयागराज शामिल है. सीएमओ प्रयागराज डॉक्टर जीएस वाजपेयी ने बताया कि एंटीजन डिटेक्शन किट से 1 घंटे में कोरोना की जांच रिपोर्ट आ जाती है. टेस्ट किट से जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर कोरोना संक्रमित मरीज को तुरंत कोविड-19 अस्पताल में भर्ती कराया जाता है. वहीं, रिपोर्ट नेगेटिव आने पर दोबारा लैब से जांच कराकर सैंपल की पुष्टि की जाती है.

सीएमओ ने दावा किया कि जिले में रैपिड एंटीजन डिटेक्शन किट से जांच शुरू होने से कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान जल्द हो सकेगी, जिससे कम्युनिटी ट्रांसमिशन का खतरा भी कम हो जाएगा. सीएमओ ने बताया कि यह जांच सरकार द्वारा निशुल्क कराई जा रही है.

आपको बता दें कि राज्य सरकार ने कोरोना वायरस की जांच के लिए जर्मनी और बेल्जियम से  रैपिड एंटीजेन डिटेक्शन किट मंगवाई है. रैपिड डिटेक्शन की मार्केट कीमत लगभग 5,000 रुपए है जबकि सरकार फ्री में जांच करवा रही है. रैपिड किट के माध्यम से जांच कराने के लिए आज प्रयागराज में लोगों की लाइन देखने को मिली.

Trending news