दुर्गम इलाकों में ड्रोन के जरिए पहुंचाई जाएगी वैक्सीन, ट्रायल शुरू
Advertisement

दुर्गम इलाकों में ड्रोन के जरिए पहुंचाई जाएगी वैक्सीन, ट्रायल शुरू

उत्तराखंड में वैक्सीन को ड्रोन के जरिए दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों तक पहुंचाने का ट्रायल किया जा रहा है. उत्तराखंड सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने कोविड 19 की वैक्सीन को दूर के इलाकों तक ले जाने के लिए ड्रोन का ट्रायल शुरू किया.

दुर्गम इलाकों में ड्रोन के जरिए पहुंचाई जाएगी वैक्सीन, ट्रायल शुरू

रामअनुज/ देहरादून: भारत में दो कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की मंजूरी के बाद अब इसको उन इलाकों में पहुंचाने की तैयारी है जहां पर आवागमन के साधन नहीं हैं. देवभूमि उत्तराखंड में वैक्सीन को ड्रोन के जरिए दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों तक पहुंचाने का ट्रायल किया जा रहा है. उत्तराखंड  सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने कोविड 19 की वैक्सीन को दूर के इलाकों तक ले जाने के लिए ड्रोन का ट्रायल शुरू किया है.

देवभूमि से जन्नत तक सर्दी की गलन से जीना हुआ मुहाल, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

उत्तराखंड सूचना प्रौद्योगिकी कार्यालय में किया गया ड्रोन का ट्रायल
विभाग का कहना है कि अगर किसी इलाके में ड्रोन के जरिए वैक्सीन पहुंचाने की जरूरत पड़ेगी तो ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जाएगा. ड्रोन के जरिए भी वैक्सीन की सप्लाई हो सके इसके लिए पूरी तैयारियां की जा रही हैं. उत्तराखंड सूचना प्रौद्योगिकी कार्यालय में इस ड्रोन (Drone) का ट्रायल किया गया.

विभाग ने बनाया प्लान
उत्तराखंड सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (Uttarakhand Department of Information Technology) ने इसके लिए प्लान तैयार कर लिया है. इन ड्रोन के जरिए उन इलाकों में वैक्सीन भेजी जाएगी जहां पर आसानी से वाहन नहीं जा सकते हैं.

हेल्थ वर्करों का डाटा तैयार 
राज्य के 2319 सरकारी अस्पतालों और 2366 निजी अस्पतालों के 94668 हेल्थ वर्करों का डाटा तैयार किया गया. इनको पहले चरण में कोरोना टीका लगाया जाएगा. जिला स्तर पर तैयार किए गए हेल्थ वर्करों के डाटा पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है.

VIDEO: शहनाज गिल के रैप 'त्वाडा कुत्ता टॉमी, साडा कुत्ता कुत्ता' पर धमाकेदार डांस

एप में भरनी होगी पूरी जानकारी
कोविड वैक्सीन लगाने से पहले एप (APP) में पूरा जानकारी भरनी होगी. बुखार से लेकर अन्य जरूरी जानकारी एप में दर्ज की जाएगी. एप में वैक्सीन संबंधी रिकार्ड रहेगा. पूरा विवरण केंद्र सरकार के पास चला जाएगा.

उत्तराखंड, हिमाचल समेत कई राज्यों में बर्ड फ्लू का कहर, अलर्ट पर सरकारें

दो वैक्सीन को मंजूरी
रविवार को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक की कोविड-19 वैक्सीन को आपातकालीन सीमित इस्तेमाल की इजाजत दे दी. भारत बायोटेक की वैक्सीन का नाम कोवैक्सिन है और यह कोविड-19 के लिए देश की पहली स्वेदशी वैक्सीन है.

WATCH LIVE TV

Trending news