close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दीपोत्सव: राम नगरी अयोध्या में 21000 लीटर सरसों के तेल से रोशन होंगे 5,51,000 दीप | पढ़ें खास बातें

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के कंसलटेंट निश्चल ने बताया कि सभी दियो को एक खास पैटर्न में रखा गया है, ताकि गिनती के समय परेशानी का सामना न करना पड़े. उन्होंने बताया कि वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए सभी दियों को 5 मिनट तक जलना जरूरी है.

दीपोत्सव: राम नगरी अयोध्या में 21000 लीटर सरसों के तेल से रोशन होंगे 5,51,000 दीप | पढ़ें खास बातें
दीयों को जलाने के काम में आने वाली पांच लाख रुई की बत्ती लखनऊ से मंगवाई गई हैं.

अयोध्या: राम नगरी अयोध्या (Ayodhya) में आयोजित दीपोत्सव (Deepotsav) में एक बार फिर यूपी सरकार (UP Government) विश्व रिकॉर्ड (World record) बनाने की तैयारी में जुट गई है. आज (26 अक्टूबर) पूरी रामनगरी में 5 लाख 51 हजार दीप जलाएंगे, जिनमें से 3 लाख 21 हजार दीप राम की पैड़ी पर जलाए जाएंगे. दीपोत्सव के दीयों को जलाने के लिए 21000 लीटर सरसों के तेल का इस्तेमाल होगा हर दिए में 40 बार तेल डाला जाएगा.

Image preview

इस तेल को फैजाबाद व आस-पास के जिलों से जुटाया जा रहा है. वहीं, दीयों को जलाने के काम में आने वाली पांच लाख रुई की बत्ती लखनऊ से मंगवाई गई हैं. आज फिजी की डिप्टी स्पीकर बीना भटनागर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या में रहेंगे. 

Image preview

दीपावाली के मौके पर सरयू नदी स्थित राम की पैड़ी पर 3 लाख 21 हजार दीप जलाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जाएगा. इसके लिए अयोध्या में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के कंसलटेंट निश्चल ने बताया कि सभी दियो को एक खास पैटर्न में रखा गया है, ताकि गिनती के समय परेशानी का सामना न करना पड़े. उन्होंने बताया कि वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए सभी दियों को 5 मिनट तक जलना जरूरी है. उन्होंने कहा कि सभी दियों के जलने के बाद ही वर्ल्ड रिकॉर्ड बनना संभव हो पाएगा. 

Image preview

 

अयोध्या में राम की पैड़ी को सजाने संवारने के बाद अवध विश्वविद्यालय के 6,000 वॉलिंटियर्स राम की पैड़ी पर दीप बिछाने का काम किया. आज 5,51,000 दीपों में तेल और बाती अवध विश्वविद्यालय के वालंटियर भरने का काम किया जाएंगा. अवध विश्वविद्यालय के छात्र-छात्रा अपने ही कीर्तिमान को दोबारा से तोड़ने की कोशिश में लगे हैं. पिछले साल 3 लाख 1 हजार 152 दीप जलाकर के अवध विश्वविद्यालय ने कीर्तिमान स्थापित किया था. 

लाइव टीवी देखें

इसी कड़ी में अवध विश्वविद्यालय का दृश्य एवं कला विभाग भी अब भगवान राम के पूरे परिवार के संग जमीनों की आकृति बनाकर कीर्तिमान स्थापित करने का काम करेगा. राम दरबार पर दीप को सजाकर एक अलग सा प्रकाश देंगी जो अभी तक सबसे अनूठा रहेगा. इससे पहले किसी ने इस तरीके की कवायद नहीं की थी.